गर्मियों के हेल्दी फूड : आयुर्वेद के अनुसार गर्मी में खाने चाहिए ये फल, सब्जी और अनाज

गर्म मौसम में पित्त असंतुलित हो सकता है, जिससे त्वचा में परेशानी, अपच, मतली जैसी दिक्कत हो सकती हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि गर्मियों में कैसे और क्या खाना चाहिए.

गर्मियों के हेल्दी फूड : आयुर्वेद के अनुसार गर्मी में खाने चाहिए ये फल, सब्जी और अनाज

Summer food : ऐसे भोजन से बचें जो अत्यधिक गर्म हो, जैसे मिर्च या लाल मिर्च.

Summer food : गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेश की परेशानी सबसे ज्यादा रहती है. इसलिए लोग लिक्विड फूड का सेवन करते हैं. गर्मी के सीजन में पित्त की परेशानी सबसे ज्यादा होती है.आपको बता दें कि पित्त दोष तीन आयुर्वेदिक दोषों या गुणों में से एक है. गर्म मौसम में पित्त असंतुलित हो सकता है, जिससे त्वचा में परेशानी, अपच, मतली जैसी दिक्कत हो सकती हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि गर्मियों में कैसे और क्या खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी के मौसम में कौन से फल, सब्जी और अनाज को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. 

Sun protection : आंखों को धूप की जलन से बचाने के लिए क्या आपने सही सन ग्लास पहना है?

गर्मी में ये न खाएं -  Do not eat this in summer

खट्टे या कच्चे फल, बासी खाना, गाजर, चुकंदर, मूली, प्याज, लहसुन, अदरक और सरसों सहित गर्म सब्जियों और मसालों से बचना चाहिए. ऐसे भोजन से बचें जो अत्यधिक गर्म हो, जैसे मिर्च या लाल मिर्च.

गर्मी क्या खाएं - what to eat in summer

गर्मियों के दौरान (summer fruits)सेब, जामुन, चेरी, नारियल, अंगूर, नीबू, आम, तरबूज, नाशपाती, अनानास, आलूबुखारा और अनार जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. वहीं, सब्जियों (summer vegetable) में चुकंदर के साग, ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूलगोभी, खीरा, हरी फलियां, सलाद, भिंडी, आलू और तोरी इस मौसम में फायदेमंद होती हैं. गर्मियों के लिए अनाज (summer cereal)जौ, चावल, बासमती और गेहूं परफेक्ट हैं.

गर्मी से बचने के अन्य उपाय

सूरज आपकी आंखों को दो अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आप बाहर निकलें तो धूप वाला चश्मा लगाकर निकलें. इसके अलावा आप एक पानी का बॉटल जरूर साथ लेकर चलें. वहीं अपने चेहरे और बाल को कवर करके रखें. साथ ही हाथ में ग्लवस और पैर में मोजा जरूर पहनें. इससे आपकी स्किन सनबर्न से बच सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com