आयुर्वेद में इन 3 पहाड़ी सब्जियों को माना गया है सेहत के लिए वरदान, आप भी कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल 

Vegetables for Good Health: पहाड़ों में पाई जाने वाली ये सब्जियां सेहत के लिए बेहद अच्छी हैं. Ayurveda में भी इन सब्जियों को पोषण का खजाना माना जाता है.

आयुर्वेद में इन 3 पहाड़ी सब्जियों को माना गया है सेहत के लिए वरदान, आप भी कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल 

Healthy Vegetables: इन सब्जियों को खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे. 

खास बातें

  • पहाड़ों में पाई जाती हैं ये सब्जियां.
  • पोषक तत्वों से हैं भरपूर.
  • इन सब्जियों को आयुर्वेद भी मानता है अच्छा.

Healthy Food: पहाड़ों पर उगने वाली सब्जियों को किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं माना जाता. इन सब्जियों को खाने की सलाह खुद आयुर्वेद (Ayurveda) भी देता है. आपको अपने आसपास के बाजारों में ये पहाड़ी सब्जियां बेहद आसानी से मिल भी जाएंगी. अपनी डाइट (Diet) में शामिल करने पर आप पाएंगे कि ये सब्जियां स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. आइए जानें पोषक तत्वों से भरी ये पहाड़ी सब्जियां (Pahari Vegetables) कौनसी हैं. 


सेहतमंद पहाड़ी सब्जियां | Healthy Pahari Vegetables 


लंकू (Chayote) 

एंटीओक्सीडेंट्स से भरी यह सब्जी कई पहाड़ी इलाकों में खाई जाती है. इस सब्जी में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह दिल की सेहत (Heart Health) के लिए अच्छी है. साथ ही, ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी यह सब्जी मददगार साबित होती है. इतना ही, इसे एंटी एजिंग फूड (Anti-Ageing Food) भी कहा जा सकता है क्योंकि यह एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में सहायक है. 

लिंगड़ी (Fiddlehead) 


इस सब्जी को फर्न या कसरोड़ के नाम से भी जाना जाता है. इसे पकाने के कई अलग-अलग तरीके होते हैं. लिंगड़ी में पौटेशियम, आयरन, एंटीओक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इसे कभी भी कच्चा नहीं खाया जाता है और कम से कम 15 मिनट जरूर पकाया जाता है. यह अपच, पेट की गड़बड़ी और स्किन रैशेज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है. 


बुरांश के फूल की सब्जी (Rhododendron) 

इन फूलों को आयुर्वेदिक (Ayurvedic) जड़ी-बूटी भी कहा जा सकता है. बुरांश के फूलों का इस्तेमाल चटनी, सब्जी, शर्बत, पकौड़े और तरह-तरह के पकवान बनाने में होता है. पोषक तत्वों की बात करें तो इन फूलों में जिंक, आयरन, कैल्शियम और कॉपर आदि पाया जाता है. शरीर या पेट में कहीं जलन हो तो इन फूलों का सेवन फायदा देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com