विज्ञापन

सादा नहीं बल्कि यह 7 तरह का सब्जियों वाला चीला खाकर कम होगा वजन, नाश्ते में खा सकते हैं आप भी 

Weight loss Cheela: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए यहां जानिए किन सब्जियों का चीला आपके लिए हो सकता है फायदेमंद. शरीर को फिट रखता है यह नाश्ता. 

सादा नहीं बल्कि यह 7 तरह का सब्जियों वाला चीला खाकर कम होगा वजन, नाश्ते में खा सकते हैं आप भी 
Vegetables Cheela For Weight Loss: नाश्ते में खाएंगे यह चीला तो तेजी से कम होगा वजन. 

Weight Loss: खानपान में आमतौर पर चीला शामिल किया ही जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग सादा या फिर सब सब्जियों को एकसाथ मिलाकर चीला तैयार करते हैं. चीला (Cheela) बेसन से बनता है और इससे शरीर को अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. ऐसे में अगर सही सब्जियों के साथ बेसन को घोलकर चीला तैयार किया जाए तो इससे तेजी से वजन घटने में मदद मिल सकती है. चीला खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है जिससे वजन कम होने लगता है. यहां जानिए किन-किन सब्जियों से चीला (Vegetable Cheela) बनाया जा सकता है जिससे वजन घटने में असर दिखने लगे. 

डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली

वजन घटाने के लिए 7 वेजीटेबल चीला | 7 Vegetable Cheela For Weight Loss 

मेथी का चीला 

हरे मेथी के पत्ते इस मौसम में खूब खाए जाते हैं. मेथी का चीला स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इस चीला के फायदे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में नजर आते हैं और इससे पाचन अच्छा रहता है. 

पालक चीला 

पालक को बारीक काटकर यह चीला तैयार करें. पालक का चीला (Spinach Cheela) आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे खाने पर शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है. इस चीला को हरी चटनी के साथ खाया जा सकता है. 

लौकी का चीला 

लौकी की सब्जी खाने से आप चाहे कितना ही मुंह बनाते हों लेकिन लौकी का चीला बेहद स्वादिष्ट बनता है. इसका स्वाद बिल्कुल लौकी के कोफ्ते जैसा होता है. इसे सुबह नाश्ते में बनाकर खाया जा सकता है. लो कैलोरी लौकी वजन घटाने में मदद करती है. 

टमाटर और प्याज का चीला 

नाश्ते में टमाटर और प्याज का चीला बनाकर खाया जा सकता है. इससे पेट तो भरता ही है, साथ ही इसका स्वाद अच्छा होता है और यह वजन कम करने में असरदार है सो अलग. 

चुकुंदर का चीला 

चुकुंदर (Beetroot) विटामिन और आयरन से भरपूर होता है. नाश्ते के लिए यह चीला हेल्दी है और वजन कम करने के लिए भी अच्छा ऑप्शन है. इसे खीरे के रायते के साथ खाया जा सकता है. 

शिमला मिर्च का चीला 

स्वाद में शिमला मिर्च का चीला कमाल का होता है और इसे खाने पर पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. खाना देखने में भी अच्छा लगे इसके लिए आप अलग-अलग रंग के शिमला मिर्च इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ब्रोकोली का चीला 

वजन घटाने की डाइट में ब्रोकोली को खूब शामिल किया जाता है. ब्रोकोली इम्यूनिटी बूस्ट करती है और इससे विटामिन सी मिलता है सो अलग. ब्रोकोली का चीला धनिया की चटनी के साथ खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Happiness tips : 40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसी रखें अपनी रूटीन, रहेंगी हमेशा खुश
सादा नहीं बल्कि यह 7 तरह का सब्जियों वाला चीला खाकर कम होगा वजन, नाश्ते में खा सकते हैं आप भी 
रोजाना चबाएंगे इसकी 10 से 12 पत्तियां तो ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म होगा मजबूत
Next Article
रोजाना चबाएंगे इसकी 10 से 12 पत्तियां तो ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म होगा मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com