विज्ञापन

डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली

Healthy Tips For Teenagers: टीनेज तक आते-आते लड़कियों की पोषक तत्वों की जरूरत बढ़ जाती है. ऐसे में माता-पिता को बच्चियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. 

डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली
Parenting Tips: इस तरह रखें किशोरावस्था में बच्चियों की सेहत का ख्याल.

Healthy Tips: लड़कियां जब किशोरावस्था में कदम रखती हैं तो शरीर में अलग-अलग बदलाव होने लगते हैं. शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत भी बढ़ जाती है और साथ ही सोचने-समझने के तरीके पर भी फर्क पड़ता है. इस उम्र में बहुत सी लड़कियों को कमजोरी और शरीर में खून की कमी का सामना भी करना पड़ता है. वहीं, पीरियड्स भी लड़कियों की सेहत को प्रभावित करते हैं. ऐसे में AIIMS की डॉक्टर प्रियंका सहरावत माता-पिता को अपनी किशोरावस्था में कदम रख चुकी बेटी की सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ टिप्स साझा कर रही हैं. डॉक्टर प्रियंका सहरावत न्यूरोलॉजिस्ट हैं और इंस्टाग्राम पर सेहत से जुड़ी सलाह साझा करती रहती हैं. 

फिटनेस कोच ने बताया नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए वजन घटाने का तरीका, शेयर किया 9 दिन का डाइट प्लान

टीनेज बेटी के माता-पिता को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 

डॉक्टर का कहना है कि 13 से 18 साल तक की लड़कियों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती हैं जिसकी मुख्य वजह खानपान का सही ना होना है. इस उम्र में हेल्दी नजर आने वाली लड़कियों को भी माइग्रेन, अनीमिया और PCOS यानी पॉलीसिस्टिक ऑवली सिंड्रोम की दिक्कत हो सकती है. 

ये दिक्कतें सीधेतौर पर डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती हैं. ऐसे में डाइट की बात करें तो इस उम्र में लड़कियों (Teenage Girls) को हाई फाइबर, हाई प्रोटीन और आयरन से भरपूर फूड्स की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों को पाने के लिए अंडे, खजूर, गुड़, पालक, मशरूम, सेब, केला और अनार आदि खाने के लिए दें. साथ ही कद्दू के बीज, सूखे मेवे और अलसी के बीज वगैरह खाने के लिए दें. शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य पेय पदार्थ बच्चियों को दें. 

डॉक्टर का कहना है कि इस बात का भी खास ख्याल रखें कि लाइफस्टाइल एक्टिव हो जिससे बच्चियां फिजिकली फिट रहें. इसके लिए किशोरावस्था में बेटियों को खासतौर से एक्सरसाइज (Exercise) करने के लिए कहें. इससे मोटापा नहीं होता और पीसीओएस जैसी दिक्कतों का रिस्क कम होने लगता है. सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन का भी ध्यान रखें. 19 से 28 साल की लड़कियों को यह वैक्सीनेशन करवाना ही चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शकरकंद स्किन के लिए होता है बेहद फायदेमंद, कैसे करें सेवन, किन बातों का रखें ध्यान, यहां जानें
डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली
आंखों की रोशनी पड़ने लगी धुंधली, तो रोज करें ये एक्सरसाइज, कमजोर नहीं पड़ेगी आपकी नजर
Next Article
आंखों की रोशनी पड़ने लगी धुंधली, तो रोज करें ये एक्सरसाइज, कमजोर नहीं पड़ेगी आपकी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com