प्रदूषण से बचाए रखनी है त्वचा तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं खोएगी त्वचा की रौनक

Skin Care Tips: दिवाली के बाद से वायु प्रदूषण बद से बदतर होता जा रहा है. ऐसे में इस दौरान सेहत के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी है. यहां जानिए किस तरह अपनी त्वचा को इस गंदी हवा से बचाए रखा जा सकता है. 

प्रदूषण से बचाए रखनी है त्वचा तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं खोएगी त्वचा की रौनक

Keeping Skin Safe From Pollution: इस तरह प्रदूषण से बची रहेगी त्वचा. 

Skin Care: वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है और हवा पहले से भी ज्यादा दूषित होने लगी है. खासतौर से दीवाली के बाद दिल्ली की हवा का हाल बुरा है. ऐसे में इस प्रदूषित हवा का असर सेहत ही नहीं बल्कि स्किन पर भी खूब पड़ रहा है. स्किन पर होने वाली खुजली, क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत, नमी की कमी और फोड़े-फुंसी निकलना इस प्रदूषण वाली हवा (Air Pollution) के कारण हो सकता है. ऐसे में इस दौरान त्वचा का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी है. यहां कुछ आसान से टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर इस प्रदूषित हवा से त्वचा को बचाए रखा जा सकता है. 

त्योहारों के बाद मेकअप से चेहरे पर जम गई है डेड स्किन सेल्स तो घर पर ही ऐसे करें स्क्रब, निखर जाएगी त्वचा

प्रदूषण से त्वचा को बचाए रखने के तरीके 

  1. बाहर निकलते वक्त चेहरे को मास्क या किसी स्कार्फ से ढक्कर रखें. बाहर की हवा कमरे के अंदर की हवा से ज्यादा प्रदूषित होती है. ऐसे में बाहर चेहरा ढक्कर रखने पर स्किन डैमेज (Skin Damage) कम होता है. 
  2. प्रदूषण स्किन को ड्राई और डिहाइड्रेटेड कर देता है. त्वचा की नमी और निखार में कमी ना आए इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. पानी की बोतल अपने साथ रखें और हर थोड़ी देर में पानी पिएं. 
  3. स्किन को सही तरह से क्लेंज करना भी जरूरी है. सुबह घर से निकलने से पहले और शाम को घर आने के बाद चेहरे को अच्छी तरह फेस वॉश या क्लेंजर से धोएं. क्लेंजर ना हो तो कच्चे दूध में रूई डुबोएं और इससे चेहरा साफ करें. 
  4. स्क्रब करना भी काम आएगा. रोजाना नहीं लेकिन हफ्ते में एकबार स्क्रब करें जिसे चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमी ना रहें. इससे स्किन का टेक्सचर भी ठीक रहता है और क्लोग्ड पोर्स साफ हो जाते हैं जिससे फोड़े-फुंसी नहीं निकलते.
  5. सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. चाहे धूप निकलने या ना निकलते सनस्क्रीन वातावरण में मौजूद प्रदूषण (Pollution) और यूवी किरणों से त्वचा को बचाए रखता है. 
  6. इस बात का भी ध्यान रखें कि इस प्रदूषण  वाली हवा में आप मेकअप का इस्तेमाल कम करें. मेकअप हैवी होगा तो प्रदूषण के कण उसमें चिपकेंगे और स्किन को ज्यादा नुकसान हो सकता है. इसीलिए हल्का मेकअप करें जिससे स्किन सांस ले सके. 
  7. चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें. स्किन चाहे ड्राई हो या फिर ऑयली अपने स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे स्किन प्रदूषण से बची रहती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.