त्योहारों के बाद मेकअप से चेहरे पर जम गई है डेड स्किन सेल्स तो घर पर ही ऐसे करें स्क्रब, निखर जाएगी त्वचा

Homemade Scrub: चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए यहां दिए कुछ स्क्रब्स घर पर बनाकर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स से चेहरे पर चमक आ जाती है. 

त्योहारों के बाद मेकअप से चेहरे पर जम गई है डेड स्किन सेल्स तो घर पर ही ऐसे करें स्क्रब, निखर जाएगी त्वचा

Face Scrub For Glowing Skin: घर पर चुटकियों में बनकर तैयार हो जाएंगे ये फेस स्क्रब. 

Skin Care: त्योहार लगभग खत्म हो गए हैं और अब शरीर के साथ-साथ स्किन को डिटॉक्स करने का समय भी आ गया है. असल में त्योहारों पर रोजाना मेकअप लगाने से त्वचा प्रभावित होने लगती है और डल हो जाती है. ऐसे में त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर ही स्क्रब (Scrub) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा पर चमक दिखने लगती है. स्किन एक्सफोलिएट होने पर ड्राइनेस से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा स्क्रब से त्वचा के छिद्रों में जमा तेल और बिल्ड अप भी निकल जाता है जिससे फोड़े-फुंसी नहीं होते हैं. यहां जानिए किस तरह घर पर फेस स्क्रब्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

बालों को ऑयली नहीं बल्कि लंबा बनाते हैं ये 4 तेल, हफ्ते में एक बार भी करेंगी इस्तेमाल तो दिखने लगेगा असर 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए स्क्रब | Scrub To Remove Dead  Skin Cells 

नारियल तेल और चीनी 

इस फेस पैक से फ्लेकी स्किन की दिक्कत दूर होती है और त्वचा बेहतर तरह से एक्सफोलिएट भी हो जाती है. फेस स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा नारियल का तेल लें और उसमें चीनी (Sugar) मिला लें. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं और ड्राई स्किन को नमी मिल जाती है. 

सर्दियों में भी निखरी दिखेगी त्वचा, रसोई की इन चीजों से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक्स, ग्लो देखते ही बनेगा

टमाटर का स्क्रब 

चेहरे से गंदगी ही नहीं बल्कि दाग-धब्बों को भी हटाता है यह फेस स्क्रब. इस स्क्रब को बनाने के लिए टमाटर (Tomato) का छोटा टुकड़ा लें और इस टुकड़े पर ब्राउन शुगर लगाकर चेहरे पर मलें. जब पूरे चेहरे पर यह मिश्रण लग जाए तो 5 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. ध्यान रहे कि चेहरे को धोने के बाद हल्के हाथ से पौंछे ज्यादा देर घिसें. 

कॉफी स्क्रब 

कॉफी से स्क्रब (Coffee Scrub) बनाना बेहद आसान भी होता है और यह असरदार भी है. इस स्क्रब से चेहरे पर चमक आती है और डेड स्किन सेल्स का सफाया हो जाता है. स्क्रब तैयार करने के लिए कॉफी पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से मलें. अब चेहरा धोकर साफ कर लें. चेहरे के बड़े छिद्रों यानी ओपन पोर्स को कम करने में भी इस स्क्रब का असर दिखता है. हफ्ते में एक से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. जरूरत से ज्यादा स्क्रब के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह स्किन पर ब्रेकआउट्स का कारण भी बन सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.