विज्ञापन
Story ProgressBack

हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन 7 बातों को जान लें आज ही, Uric Acid लेवल्स होने लगेंगे कम

High Uric Acid: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में समय रहते इस यूरिक एसिड को कम करना जरूरी होता है. जानिए किन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर यूरिक एसिड घटाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन 7 बातों को जान लें आज ही, Uric Acid लेवल्स होने लगेंगे कम
How To Reduce Uric Acid: इस तरह कम होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड. 

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल कंपाउंड है जो प्यूरिन से भरपूर चीजों को खाने के बाद बनता है. इस यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड बढ़ जाए तो शरीर के अलग-अलग अंगो में फैलने लगता है. खासतौर पर यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों की उंगलियों तक में जमना शुरू हो जाते हैं जिससे जोड़ों में सूजन आ जाती है. यूरिक एसिड के कारण ही पैरों के अंगूठे सूजते हैं और गाउट (Gout) की दिक्कत हो जाती है. यहां जानिए किन आम बातों को ध्यान में रखकर यूरिक एसिड घटाया जा सकता है. यूरिक एसिड का स्तर इन तरीकों से कम होने लगता है. 

कॉफी पाउडर में इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी तुरंत, चमक जाएगी त्वचा 

हाई यूरिक एसिड कैसे करें कम | How To Reduce High Uric Acid

  1. यूरिक एसिड नेचुरली कम होने लगे इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. पानी पीने से शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलते हैं और यूरिक एसिड फ्लश होकर शरीर से बाहर निकलने लगता है. 
  2. प्यूरिन से भरपूर फूड्स यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं इसीलिए उन फूड्स को खाना कम कर देना चाहिए या नहीं खाना चाहिए जिनमें प्यूरिन होता है. सार्डिन, मटन, ड्राइड बींस, मशरूम और फूलगोभी प्यूरिन से भरपूर फूड्स हैं. 
  3. फाइबर से भरपूर चीजें खाने पर यूरिक एसिड कम हो सकता है. इसलिए डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. जैसे ओट्स (Oats) यूरिक एसिड कम करने की डाइट में शामिल किया जा सकता है. 
  4. शुगर से भरपूर चीजों से भी परहेज करना जरूरी है. शुगर वाले फूड्स यूरिक एसिड की दिक्कत बढ़ा सकते हैं. पैकेंटबंद मीठी चीजों से भी परहेज करना जरूरी है. 
  5. आयुर्वेदिक नुस्खों की बात करें तो गिलोय का सेवन यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric Acid Control) कर सकता है. गिलोय इंफ्लेमेशन को कम करता है जिससे जोड़ों में हुई सूजन कम होने लगती है. 
  6. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. हल्दी को खानपान का हिस्सा बनाने पर यूरिक एसिड कम होना शुरू हो जाता है. 
  7. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए त्रिफला का सेवन भी किया जा सकता है. इससे यूरिक एसिड कम होने में असर दिखता है. त्रिफला के पाउडर या फिर कैप्सूल को खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन 7 बातों को जान लें आज ही, Uric Acid लेवल्स होने लगेंगे कम
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;