हाथों में हो गई है टैनिंग और दिखने लगा है कालापन तो इस तरह हटाएं डार्कनेस, घर की ही चीजें आएंगी काम

हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए घर की ही कई चीजें काम आ सकती हैं. इन चीजों का सही तरह से इस्तेमाल करने पर धूप के कारण होने वाली टैनिंग दूर होने लगती हैं. 

हाथों में हो गई है टैनिंग और दिखने लगा है कालापन तो इस तरह हटाएं डार्कनेस, घर की ही चीजें आएंगी काम

टैनिंग को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके. 

Sun Tanning Home Remedies: सूरज की चिलचिलाती धूप त्वचा को बेहद प्रभावित होती है. चेहरे पर अक्सर लोग सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन हाथ और पैर अक्सर ही धूप से काले पड़ने लगते हैं. बहुत से लोगों को हाथों की टैनिंग (Tanning) परेशान करती है. ऐसे में टैनिंग को दूर करना एक बड़ी चिंता रहती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों का असर टैनिंग को दूर करने में कमाल का नजर आता है. इन चीजों का असर कमाल का नजर आता है और इन्हें इस्तेमाल करना भी आसान होता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनसे हाथों की रंगत साफ की जा सकती है और टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है. 

टैनिंग दूर करने के लिए निम्न चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है: - 

दही और बेसन - एक कटोरी में एक चम्मच भरकर दही लें और उसमें एक चम्मच ही बेसन (Besan) मिला लें. इस पेस्ट को मिक्स करें और हाथों पर लगाकर 20 से 25 मिनट तक रखें. इस पेस्ट के लैक्टिक एसिड, हेल्दी फैट्स और हाइड्रेटिंग गुण स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं. ऐसे में इस पेस्ट को त्वचा को लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हाथों पर चमक नजर आने लगती है. 

टमाटर - त्वचा से मैल और टैनिंग हटाने में टमाटर का भी असर नजर आता है. टमाटर का इस्तेमाल करने के लिए इसे पीसकर हाथों पर लगा लें. टमाटर के रस को निचोड़कर भी टैनिंग पर लगा सकते हैं. इसे हाथों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हाथ चमक जाते हैं. 

पपीता - टैनिंग छुड़ाने के लिए पपीता भी लगाया जा सकता है. पपीते (Papaya) को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इसे स्किन पर लगाएं और 20 मिनट बाद मलते हुए छुड़ा लें. इससे स्किन का टेक्सचर तो बेहतर होता ही है, साथ ही टैनिंग हल्की होने लगती है. कुछ दिन लगातार पपीते का इस्तेमाल करने पर असर दिखता है. 

दही और हल्दी- हल्दी के औषधीय गुण इसे मैल छुड़ाने में असरदार बनाते हैं. एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और हाथों पर लगाकार 15 से 20 मिनट रखें. इसके बाद हाथों को धो लेने पर टैनिंग हल्की होने लगती है. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें. 

आलू का रस- हेल्दी एंजाइम्स वाले आलू को टैनिंग हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू को घिसकर उसका रस निचोड़कर अलग कर लें. इस रस को टैनिंग पर लगाकर कुछ देर रखें और धोकर साफ करें. आलू के रस (Potato Juice) में नींबू के रस को मिलाकर भी टैनिंग पर लगाया जा सकता है.  

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com