दूध नहीं पीना चाहते बच्चे तो उन्हें दीजिए कैल्शियम से भरपूर ये 6 चीजें, Calcium की कमी नहीं होगी कभी

Calcium Rich Foods: दूध पीना यूं तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अक्सर बच्चे इसे देख कर मुंह बना लेते हैं. ऐसे में शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कुछ सुपरफूड्स खाए जा सकते हैं.

दूध नहीं पीना चाहते बच्चे तो उन्हें दीजिए कैल्शियम से भरपूर ये 6 चीजें, Calcium की कमी नहीं होगी कभी

Calcium Deficiency: दूध के अलावा भी कई फूड्स में पाया जाता है भरपूर कैल्शियम.

Calcium Sources: जब भी कभी शरीर में कैल्शियम की कमी की बात होती है तो उसे पूरा करने के लिए लोग दूध (Milk) पीने की सलाह देते हैं. लेकिन देखा जाता है कि दूध का स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं होता है, खासकर बहुत से बच्चों को या फिर उन्हें दूध से एलर्जी होती है. बहुत से बच्चे तो दूध पीने में खूब नाटक भी करते हैं. ऐसे में दूध का क्या कोई सब्सीट्यूट है जो  शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करे? जवाब हैं हां. यहां जानिए ऐसे 6 फूड्स के बारे में जो कैल्शियम के बेहतरीन स्त्रोत हैं. 

बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा, जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना 

कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods

टोफू 

टोफू सोया मिल्क से बना हुआ पनीर होता है जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. इतना ही नहीं इसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है.

नाश्ते में रोजाना नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब और तेजी से बढ़ता है मोटापा 

दही

लेक्टोज इनटोलरेंस लोगों के लिए दूध की जगह दही का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. एक कप दही (Curd) में 300 से 350 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. आप इसे नाश्ते और लंच में खा सकते हैं. हालांकि, डिनर में दही का सेवन करने से बचना चाहिए.

सफेदबीन्स 

कैल्शियम और फाइबर से भरपूर सफेद बीन्स में एक कप दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. आपको दिनभर में सिर्फ इसका एक कटोरी सेवन करना है.

फोर्टिफाइड संतरे का रस 

फोर्टिफाइड संतरे के जूस में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में आप दूध की जगह इसका सेवन कर सकते हैं और बच्चों को तो इसका स्वाद खूब पसंद आता है.

बादाम 

बादाम (Almond) कैल्शियम से भरपूर एक सुपरफूड है जो बेहद फायदेमंद होता है. 15-20 बादाम में एक कप गाय के दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है. इतना ही नहीं आप बादाम को भिगोकर और पीसकर उसका दूध भी बना सकते हैं.

ब्रोकली 

हरे रंग की गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और दूध की जगह बच्चों को आप ब्रोकली सूप या फ्राइड ब्रोकली दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.