बरसात के मौसम में बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं, इन 5 टिप्स को आजमाकर Greasy Hair को कह दीजिए बाय-बाय

Greasy Hair In Monsoon: मॉनसून में वातावरण में इतनी ह्यूमिडिटी हो जाती है कि त्वचा के साथ-साथ बाल भी इसकी चपेट में आ जाते हैं. यहां जानिए किस तरह इस मौसम में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाएं.

बरसात के मौसम में बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं, इन 5 टिप्स को आजमाकर Greasy Hair को कह दीजिए बाय-बाय

Greasy Hair Home Remedies: बालों से चिपचिपाहट दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स. 

Hair Care: मौसम में बदलाव बालों को भी प्रभावित करता है. गर्मियों और मॉनसून के मौसम में बालों की चिपचिपाहट खासतौर से मुसीबत का सबब बन जाती है. बालों पर चिपचिपाहट ज्यादा हो तो ना वो बांधे हुए अच्छे लगते हैं और ना ही खुले. वहीं, मॉनसून (Monsoon) में वातावरण में इतनी ह्यूमिडिटी हो जाती है कि बालों को कितने ही अच्छे से धो लिया जाए उनमें तेल और ग्रीस दिखता ही है. ऐसा कई बार कुछ जरूरी बातों का ध्यान ना रखने और छोटी-मोटी हेयर केयर की गलतियों के कारण भी होता है. यहां जानिए बालों को ग्रीसी होने से बचाने और वो चिपचिपे ना दिखें इसके लिए किन टिप्स को आजमाया जा सकता है. 

बेसन और कॉफी से बनने वाला यह बॉडी क्लेंजर निखार देगा चेहरे के साथ हाथ-पैर भी, बस डालना होगा एक सीक्रेट इंग्रीडिएंट  

मॉनसून में ऑयली बालों की देखरेख | Tips To Manage Oily Hair In Monsoon

प्रोडक्ट्स का ध्यान रखना 

इस बात पर गौर करना जरूरी है कि बालों पर कौनसे और किस तरह के प्रो़डक्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. बालों पर मॉनसून के अनुसार ही शैंपू लगाएं या कंडीशनर का इस्तेमाल करें. इस बात का ध्यान रहे कि सीरम ऑयली बालों को और ज्यादा चिपचिपा बना सकता है. इसके अलावा, बालों को भारी बनाने वाले जैल या हेयर क्रीम लगाने से भी बचें. 

एलोवेरा आएगा काम 

चिपचिपे बालों (Greasy Hair) की दिक्कत को दूर रखने में एलोवेरा का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे स्कैल्प से एक्सेस ऑयल निकल जाता है जिससे सिर की अच्छी सफाई भी होती है और बालों पर तेल भी नजर नहीं आता. एलोवेरा को बालों पर हेयर पैक की तरह लगा सकते हैं. 

h8f0uepg

बार-बार बालों पर हाथ फेरना 

बालों पर हाथ फेरना बेहद आम सी आदत लगती है लेकिन आपकी यही आदत बालों को जरूरत से ज्यादा ऑयली भी बनाती है. बालों पर बार-बार हाथ लगाने और हाथ फेरने से बाल गंदे भी होते हैं और ज्यादा चिपचिपे नजर आने लगते हैं. 

स्कैल्प की सफाई 

चिपचिपाहट या बालों पर ग्रीस जमने की एक वजह स्कैल्प पर जमी गंदगी हो सकती है. स्कैल्प पर अलग-अलग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स और बिल्ड-अप (Build-up) इकट्ठा होने लगता है. यही गंदगी बालों को चिपचिपा बनाने लगती है. ऐसे में स्कैल्प की सही तरह से सफाई करनी जरूरी है. इसके लिए आप बाजार से स्कैल्प स्क्रब ले सकते हैं या फिर घर पर ही कॉफी या दही से बालों को धो सकते हैं. 

scalp buildup

ऑयल मसाज 

बालों को इस मौसम में खिला बनाए रखने के लिए हल्के गर्म तेल से सिर की मालिश करें और एक घंटे बाद सिर धो लें. इससे बाल चिपचिपे नहीं बनेंगे लेकिन उन्हें आवश्यक पोषण जरूर मिलेगा जो बालों को चमकदार और घना बनाने में मददगार होगा. 

ग्लास स्किन पाना चाहती हैं तो चेहरे पर ऐसे लगाना शुरू कर दीजिए चावल, चमकदार और निखरी दिखेगी त्वचा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण, कियारा आडवाणी और अन्य सेलेब्स एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com