विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आप भी महसूस करते हैं ये 5 लक्षण तो तुरंत लीजिए थेरेपी, मेंटल हेल्थ खराब होने के हैं सिमटम्स

Mental illness symptoms : अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बीपी, शुगर, हृदय रोग आदि से भी पीड़ित हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
अगर आप भी महसूस करते हैं ये 5  लक्षण तो तुरंत लीजिए थेरेपी, मेंटल हेल्थ खराब होने के हैं सिमटम्स
दिन भर थकान और कमजोरी महसूस करना भी खराब मेंटल हेल्थ के लक्षण होते हैं.

Disturb Mental health symptoms : मेंटल और फिजिकल हेल्थ का आपस में गहरा संबंध है क्योंकि दिन के दौरान बिना किसी परेशानी के काम करने के लिए मन की शांति बहुत जरूरी है. अशांत मन आपको आपके लिए ढेर सारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. आपका ब्रेन शरीर के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है, ऐसे में इसमें किसी तरह की गड़बड़ी आपके प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर बुरा असर डाल सकता है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं मेंटल हेल्थ खराब होने के क्या लक्षण हैं. सफेद बालों का मिट जाएगा नामोनिशां, ​हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब के बताए तरीके से बालों में लगा लिया मेहंदी

मेंटल हेल्थ खराब होने के लक्षण - Symptoms of poor mental health

1- अगर आपको रात को ठीक ढंग से नीद नहीं आती है, भूख कम लगती है, तो इसका मतलब आपकी मानसिक स्थिति खराब है. आप इसका जरा भी इग्नोर ना करें.

2- अगर आपको काम करने में ध्यान नहीं लग रहा है तो इसका मतलब आपको किसी बात की चिंता सता रही है. वहीं, चीजें रखकर आप भूल रहे हैं, तो ये कमजोर मानसिक स्थिति को दर्शाता है.

3- बात-बात पे निगेटिव हो जाना भी आपके खराब मानसिक स्थिति को दर्शाता है. ये लोग सोशल सर्कल से दूर भागते हैं. ऐसे लोग का लंबे समय तक मूड स्विंग होता है और छोटी-छोटी बातों पर रोना आता है. 

4- यदि आप दिन भर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं और उठकर काम पर जाने की इच्छा नहीं होती है, तो आप किसी मानसिक समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. इन स्थितियों में आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

मेंटल हेल्थ ठीक रखने के लिए क्या करें - What to do to maintain mental health

आप अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो फिर नींद अच्छी लीजिए. इसके अलावा हेल्दी डाइट जरूर फॉलो करें. इसके अलावा नियमित व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
अगर आप भी महसूस करते हैं ये 5  लक्षण तो तुरंत लीजिए थेरेपी, मेंटल हेल्थ खराब होने के हैं सिमटम्स
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;