रात को सोने में महसूस हों ये 5 लक्षण तो समझ जाइए हो गई डायबिटीज

Blood sugar control tips : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जिसे पहचानकर आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. 

रात को सोने में महसूस हों ये 5 लक्षण तो समझ जाइए हो गई डायबिटीज

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम या लगातार पैर हिलने जैसी समस्याएं भी डायबिटीज के मरीजों को देखने को मिलती है.

Remedy in Blood sugar : डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी अब आम हो गई है. बड़े तो बड़े अब बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. कुछ लोगों को यह बीमारी जेनेटिक हो जाती है तो कुछ को खराब लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) और खानपान के कारण. जो एकबार इस बीमारी की चपेट में आ जाता है तो फिर उसको बहुत ज्यादा परहेज करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे लक्षण (symptoms of blood sugar) बताने जा रहे हैं, जिसे पहचानकर आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. 

इन 5 अच्छी आदतों को लीजिए अपना, दांत हमेशा रहेंगे मोतियों की तरह सफेद और चमकदार

डायबिटीज की कैसे करें पहचान - Diabetes Night Symptoms

- जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें रात में नींद से उठकर कई बार पानी पीना पड़ता है. बार-बार प्यास लगना डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. वहीं, इस बीमारी में आपको पेशाब भी जल्दी-जल्दी लगती है. इसके अलावा आप रात में पसीना आने लगता है. रात में शुगर लेवल बहुत कम हो जाती है जिसके कारण ये सारे लक्षण नजर आते हैं. रात में स्वेटिंग के साथ-साथ  धड़कन तेज होना और बेचैनी महसूस करने जैसे लक्षण भी डायबिटीज मरीजों में दिखायी दे सकते हैं.

- इसके अलावा आपको शरीर में खुजली की भी समस्या हो सकती है. रेस्टलेस लेग सिंड्रोम या लगातार पैर हिलने जैसी समस्याएं भी डायबिटीज के मरीजों को देखने को मिलती है. तो अब से आपको इनमें से कोई लक्षण नजर आए तो डॉक्टर को दिखाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com