कपल्स को एकदूसरे का दुश्मन बना देती हैं रिलेशनशिप की ये 5 गलतियां, वक्त रहते समझना है बेहद जरूरी

कई बार कपल्स खुद समझ नहीं पाते कि वे क्या गलती कर रहे हैं जिससे रिश्ते टूटने की नौबत आ जाती है. ऐसे में रिलेशनशिप खत्म हो उससे पहले ही कुछ जरूरी बातें समझने और गलतियां सुधारने की जरूरत होती है. 

कपल्स को एकदूसरे का दुश्मन बना देती हैं रिलेशनशिप की ये 5 गलतियां, वक्त रहते समझना है बेहद जरूरी

रिश्ते में खटास पैदा कर देते हैं कपल्स के ये काम.

Relationship Tips: दो लोग प्यार में पड़ते हैं तो उसे रिलशनशिप का नाम देकर आगे बढ़ते हैं. रिलेशनशिप की मंजिल आमतौर पर शादी पर जाकर ही खत्म होती है. लेकिन, अक्सर ही कपल्स आधे रास्ते ही एकदूसरे से अलग होने और रिश्ते को खत्म करने का फैसला ले लेते हैं. असल में रिलेशनशिप की ऐसी बहुत सी छोटी-बड़ी गलतियां (Relationship Mistakes) हैं जो ब्रेकअप का कारण बनती हैं. इन गलतियों को समय रहते ना सुधारा जाए तो रिलेशनशिप खत्म होने और ब्रेकअप होने में ज्यादा समय नहीं लगता है. यहां ऐसी ही कुछ गलतियों का जिक्र किया जा रहा है जो प्रेमियों को एकदूसरे का दुश्मन तक बना सकती हैं और इसीलिए इन कामों को करने से बचना बेहद जरूरी होता है. 

बायोटीन से मोटे और घने हो जाते हैं बाल, जानिए खाने की कौनसी चीजें होती हैं Biotin से भरपूर

ब्रेकअप का कारण बनने वाली गलतियां | Mistakes That Cause Break Up

रिश्ते में खटास डालने वाली पहली गलती है बार-बार शक करना. जिन पार्टनर्स के बीच विश्वास की कमी होती है उनमें शक की प्रवृत्ति पैदा होने लगती है. हर बात पर शक करना और जरूरत से ज्यादा शक करना रिश्ते को खत्म करने की नींव बन सकता है. किसी भी रिश्ते को मजबूती तब मिलती है जब पार्टनर्स एकदूसरे पर भरोसा करते हैं. जहां भरोसा (Trust) नहीं होता वहां शक पैदा होता है, जलन होती है, ईर्ष्या होती है जो रिलेशनशिप को टॉक्सिक बनाने का काम करती है.

नींबू के छिलके फेंकने के बजाय बना लीजिए क्लीनर, चुटकियों में निकलने लगेंगे जिद्दी से जिद्दी दाग 

झूठ बोलते रहने की आदत भी रिश्ते को खत्म कर सकती है. पार्टनर का बार-बार झूठ बोलना खीझ, चिड़चिड़ाहट, गुस्से और दुख का कारण बनता है. इससे आपसी भरोसा भी कम होने लगता है. इसीलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि रिश्ते में झूठ बोलने की जरूरत ना पड़े. 

लड़ाई होने पर कभी अपनी गलती ना देखना और हमेशा पार्टनर को ही दोषी ठहराना आपसी दूरियों को बढ़ाने वाला साबित होता है. कई बार हमें लगता है कि हमारी कोई गलती नहीं है लेकिन अगर पार्टनर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो हम गलत हो सकते हैं. इसीलिए सीधा-सीधा दोषारोपण करने के बजाय एकदूसरे को समझने की और बात को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए बजाए बहस जीतने या फिर खुद को सही साबित करने की कोशिश करने की. 

भविष्य के बारे में बातचीत ना करना और एकदूसरे को आगे जिंदगी में क्या चाहिए और क्या नहीं, इसपर रिलेशनशिप की शुरूआत में ही बात करना जरूरी होता है. अगर रिश्ते को कई महीने या साल बीत जाएं और उसके बाद इस तरह की बातें हों तो अक्सर पार्टनर्स (Partners) को पता चलता है कि वे जिंदगी से एकजैसी चीजें नहीं चाहते हैं. इससे आपसी मतभेद तो बढ़ता ही है, साथ ही एकदूसरे पर गुस्सा आता है और कई बार नफरत महसूस होती है सो अलग. शादी जैसी बातें खासतौर से वक्त रहते डिस्कस कर लेनी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिलेशनशिप में ब्रेकअप का सबसे बड़ा कारण बनता है आपसी सम्मान की भावना का ना होना. अगर पार्टनर्स के बीच या दोनों में से किसी एक में भी अपने पार्टनर को लेकर सम्मान (Respect) की भावना नहीं है तो इससे रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है. सम्मान होना प्यार होने से कही ज्यादा जरूरी है और प्यार के साथ-साथ सम्मान की भावना भी पार्टनर्स के एकसाथ रहने की वजह बनती है. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold