विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 

घुटनों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप भी घुटनों के दर्द से जूझ रहे हैं तो यहां जानिए इस दर्द से किस तरह राहत पाई जा सकती है. 

अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
इस तरह दूर होगी घुटनों के दर्द की दिक्कत. 

Joint Pain: आमतौर पर उम्र बढ़ने से जोड़ों या घुटनों के दर्द की दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन की कमी भी घुटनों के दर्द (Knee Pain) का कारण बन सकती है. वहीं, किसी तरह की चोट लगने, किसी चीज से टकरा जाने या जरूरत से ज्यादा देर तक पैरों को उल्टा-सीधा मोड़कर बैठने से भी मसल्स और टिशूज खिंच सकते हैं जिससे घुटनों में दर्द हो सकता है. अगर आपको भी घुटने का दर्द परेशान कर रहा है तो यहां जानिए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे घुटने के दर्द से राहत मिल जाती है. इन नुस्खों (Home Remedies) को आजमाना आसान है और इनका असर भी बेहद तेजी से नजर आता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies 

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक के सेवन से घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. पानी में अदरक (Ginger) को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और उबाल लें. 10 मिनट बाद इस पानी को छानें और साथ ही थोड़ा शहद और नींबू का रस मिला लें. इस तैयार चाय को दिन में 2 से 3 बार पीने पर घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

नींबू आएगा काम 

घुटनों के दर्द में नींबू का यह रामबाण नुस्खा भी आजमाकर देखा जा सकता है. नींबू के सेवन से तो फायदा मिलता ही है, साथ ही इसे तिल के तेल में पकाकर घुटनों पर लगाया भी जा सकता है. एक से दो नींबुओं को काटें और किसी सूती के कपड़े में बांध लें. इस कपड़े को तिल के तेल में डुबोएं और 5 से 10 मिनट दर्द वाले हिस्से पर लगाकर रखें. दिन में 2 बार इस नुस्खे को आजमाने पर घुटने का दर्द दूर हो जाता है. 

हल्दी है फायदेमंद 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) का सेवन करने से और घुटनों पर लगाने से भी दर्द से राहत मिल जाती है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी केमिकल करक्यूमिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. आधा चम्मच घिसे अदरक में आधा चम्मच ही हल्दी मिलाएं और पानी में डालकर 10 मिनट पका लें. इस चाय में थोड़ा शहद डालें और दिन में 2 बार पिएं. दर्द दूर होने लगेगा. हल्दी वाला दूध भी पिया जा सकता है. हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को घुटनों पर लगाकर रख सकते हैं. 

तुलसी की चाय 

तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधी के रूप में किया जाता है. तुलसी (Tulsi) के कुछ पत्तों को 10 मिनट पानी में डालकर पकाएं. इस चाय को रोजाना 2 से 3 बार पीने पर घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है. 

कैस्टर ऑयल 

जोड़ों का दर्द दूर करने में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. कैस्टर ऑयल को 2 से 3 चम्मच लें और इसे हल्का गर्म करके घुटनों पर मलें. इस तेल से हल्की मालिश करने पर घुटने के दर्द से छुटकारा मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताया कान से मैल निकालने का बहुत ही आसान तरीका, आप भी करिए एक बार ट्राई
अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Next Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;