सफेद बालों को एक या 2 नहीं बल्कि रसोई की ये 5 चीजें कर सकती हैं काला, जान लीजिए कैसे करें इस्तेमाल

White Hair Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को काला करने में कमाल का असर दिखाते हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जो सफेद बालों को करती हैं काला. 

सफेद बालों को एक या 2 नहीं बल्कि रसोई की ये 5 चीजें कर सकती हैं काला, जान लीजिए कैसे करें इस्तेमाल

How To Darken White Hair: सफेद बालों पर बाजार की डाई नहीं बल्कि घर की ये चीजें लगाकर देखें असर. 

White Hair Remedies: बालों का सफेद होना एक सामान्य प्रक्रिया है जो बढ़ती उम्र में शुरू हो जाती है. वहीं, बहुत से लोगों को समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. अक्सर बालों के सफेद (White Hair) होने के शुरूआती दौर में ही लोग बालों पर बाजार की केमिकल वाली डाई या फिर सादा मेहंदी लगाने लगते हैं. केमिकल वाली डाई पहले से काले बालों पर भी कृत्रिम परत बना देती है तो वहीं मेहंदी (Mehendi) में बिना कुछ डाले सिर पर लगाने से बाल काले होने के बजाय लाल होने शुरू हो जाते हैं. आपके बालों का यह हाल ना हो इसीलिए यहां जान लीजिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो जड़ों से सफेद बालों को काला करने में मददगार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका नियमित इस्तेमाल सफेद बालों को प्राकृतिक काला रंग और चमक प्रदान करता है. 

बढ़ाने हैं बाल तो इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, मिलेगा भरपूर विटामिन ई, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 

सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Darken White Hair 

सफेद बाल होने के कई कारण होते हैं. जेनेटिक्स, धूप में जरूरत से ज्यादा रहना, बालों की सही तरह से देखरेख ना करना और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आदि. स्ट्रेस और खानपान में पोषक तत्वों की कमी भी बालों को सफेद कर सकती है. ऐसे में रसोई की कुछ चीजें काम आ सकती हैं. 

फेस वॉश नहीं है तो रसोई की इन 5 चीजों से भी धो सकते हैं चेहरा, चांदी जैसी दिखने लगती है चमक 

मेथी के दाने 

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) पोषक तत्वों का भंडार होते हैं. इनमें पाए जाने वाले पौटेशियम से बालों की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं और इसके अन्य गुण बालों को काला रंग देते हैं. मेथी के दानों को भिगोकर और पीसकर इनमें आंवले का रस ले लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

करी पत्ते 

बालों को काला बनाने में नारियल का तेल भी असरदार है. इस तेल को हल्का गर्म करके सिर की मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर पका लें. इस तैयार तेल से भी बाल प्राकृतिक रूप से काले होते हैं और बालों का झड़ना भी दूर होता है. 

भृंगराज 

आयुर्वेदिक भृंगराज को बाल काले करने के लिए भी जाना जाता है. एक कटोरी में भृंगराज तेल या फिर भृंगराज पाउडर ले लें. तेल को जस का तस लगाया जा सकता है लेकिन भृंगराज पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर एक घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. भृंगराज के साथ नारियल का तेल भी मिलाया जा सकता है. 

ब्लैक कॉफी 

सफेद बालों को काला बनाने में ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का भी कुछ कम असर नहीं दिखता है. ब्लैक कॉफी को पानी के साथ पकाकार ठंडा कर लें. इसे बालों पर छिड़ककर 20 से 30 मिनट लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाकर देखें. 

आंवला 

आंवले का इस्तेमाल बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में देखा जा सकता है. इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो हेयर ग्रोथ भी होती है और बाल काले बनते हैं सो अलग. 3 से 4 आंवला (Amla) लें और इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को एक कप पानी में डालकर उबालने रख दें. जब यह मिश्रण अच्छे से उबल जाए तो इसे बालों पर छिड़कें और कुछ देर बाद सिर धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.