विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

बढ़ाने हैं बाल तो इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, मिलेगा भरपूर विटामिन ई, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 

Vitamin E For Hair Growth: विटामिन ई से भरपूर फूड्स बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन चीजों को खानपान में शामिल करने पर बालों पर अच्छा असर दिखने लगता है. 

Read Time: 4 mins
बढ़ाने हैं बाल तो इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, मिलेगा भरपूर विटामिन ई, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 
Vitamin E Benefits: खानपान की कुछ चीजें बाल बढ़ाने में करती हैं मदद. 

Hair Care: बहुत से लोग बालों के लगातार झड़ने से परेशान रहते हैं. देखा जाए तो रोजाना कुछ मात्रा में बालों का टूटकर गिरना सामान्य होता है लेकिन अगर दिन में 50-100 तक बाल गिरने लगें तो आपको अपने बालों पर ध्यान देने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा बालों का झड़ना (Hair Fall) गंजेपन का भी कारण बन सकता है और इससे सिर पर काले बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. बालों की ग्रोथ एकबार फिर होने लगे इसके लिए सेहत सुनिश्चित करना भी जरूरी होता है. बालों को अंदरूनी रूप से पर्याप्त पोषण देने के लिए आप विटामिन ई (Vitamin E) का सेवन कर सकते हैं. विटामिन ई बालों को बढ़ाने, घना बनाने और खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है. जानिए खानपान की किन-किन चीजों में पाया जाता है विटामिन ई. 

शैंपू से ठीक तरह से साफ नहीं होते बाल तो घर की इन चीजों का कर लीजिए इस्तेमाल, चमक जाएगी स्कैल्प

बाल बढ़ाने के लिए विटामिन ई | Vitamin E For Hair Growth 

विटामिन ई से भरपूर फूड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई हेयर क्यूटिकल्स को फायदा देता है जिससे बालों का टूटना कम होता है. इससे बालों को चमक भी मिलती है और बालों की ड्राइनेस भी दूर हो जाती है. बालों का झड़ना रोकने में भी विटामिन ई असरदार साबित होता है. 

बादाम 

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. इससे बालों को विटामिन ई के अलावा मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन भी होता है. बादाम (Almond) को आप कच्चा खा सकते हैं, भिगोकर खा सकते हैं या फिर इन्हें दूध के साथ भी खाया जा सकता है. 

पालक 

विटामिन ई एक और स्त्रोत है पालक. इसमें फोलेट, बायोटीन और मैग्नीशियम भी होता है जो हेयर ग्रोथ में मदद करता है. बायोटीन बालों को मजबूत बनाता है तो मैग्नीशियम सीबन बनाने में मददगार है. पालक सलाद, सब्जी या फिर जूस के रूप में भी खाया-पिया जा सकता है. 

मूंगफली 

मूंगफली (Peanuts) एक सस्ता सूखा मेवा है लेकिन इसके फायदे महंगे मेवों से कुछ कम नहीं हैं. मूंगफली को डाइट में शामिल करने पर शरीर को विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और बायोटीन मिलती है जो बालों के लिए अच्छे होते हैं. इन्हें कच्चा स्नैक्स में खाएं. आप पीनट बटर भी खा सकते हैं. 

सूरजमुखी के बीज 

खानपान में अक्सर ही मेवों के साथ-साथ बीजों को शामिल करने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन बीजों में अनेक गुण पाए जाते हैं जो सेहत को बनाए रखते हैं. विटामिन ई की अच्छी मात्रा वाले सूरजमुखी के बीज बालों के लिए अच्छे होते हैं. इनसे बालों को फैटी एसिड्स भी मिलते हैं जिससे बालों को पर्याप्त नमी मिलती है. 

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल भी विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है. इसे बालों पर लगाया भी जाता है और इसे खानपान का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) के सेवन से बाल अंदरूनी रूप से मजबूत बनते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
बढ़ाने हैं बाल तो इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, मिलेगा भरपूर विटामिन ई, जड़ें हो जाएंगी मजबूत 
नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 
Next Article
नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;