विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा

एंटीऑक्सीडेंट, सूजनरोधी एजेंट और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों से भरपूर, नागफनी, लहसुन, हल्दी, अदरक और लाल मिर्च जैसी जड़ी-बूटियां रक्त वाहिकाओं को फैलाने, रक्त संचार को बेहतर बनाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं. 

Read Time: 3 mins
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
मदरवॉर्ट एक पारंपरिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5 herbal leaves for heart health : आज की तेज-रफ़्तार दुनिया में, हार्ट हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखना बहुत ज़रूरी हो गया है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और स्ट्रेस मैनेजमेंट जरूरी हैं. अपनी जीवनशैली में जड़ी-बूटियों को शामिल करना हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि प्रकृति ने हमें वनस्पति उपचारों का खजाना दिया है जिसका उपयोग सदियों से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है.

ये 6 बातें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, आपके लाडले और लाडली रहेंगे कॉन्फिडेंट, हर फिल्ड में रहेंगे नंबर वन

हार्ट हेल्थ के लिए हर्बल पत्तियां

हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में जड़ी-बूटियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि इनमें ऐसे शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो हृदय के कार्यों को बेहतर बनाती हैं.

 नागफनी- Hawthorn

नागफनी हृदय स्वास्थ्य के लिए पारंपरिक चिकित्सा की जड़ी-बूटी है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड होते हैं, जो स्वस्थ रक्त प्रवाह का समर्थन करते हैं, हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. नागफनी का उपयोग अक्सर हृदय संबंधी कार्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है.

जैतून का पत्ता - 

जैतून के पत्ते के अर्क में ओलेरोपिन और हाइड्रॉक्सीटायरोसोल होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं. जैतून के पत्ते का अर्क रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकता है.

अर्जुन छाल - 

अर्जुन एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो अपने हृदय संबंधी लाभों के लिए जानी जाती है. इसमें सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन होते हैं, जो हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने, रक्त संचार को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. 

जिन्कगो बिलोबा - 

इसमें फ्लेवोनोइड्स और टेरपेनोइड्स होते हैं, जो रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं, सूजन को कम करते हैं और प्लेटलेट एकत्रीकरण को रोकते हैं.

मदरवॉर्ट - 

मदरवॉर्ट एक ट्रेडिशनल जड़ी बूटी है जिसका उपयोग हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें एल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड होते हैं जो हृदय की लय को नियंत्रित करने, मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं. मदरवॉर्ट रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ये 6 बातें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं, आपके लाडले और लाडली रहेंगे कॉन्फिडेंट, हर फिल्ड में रहेंगे नंबर वन
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;