विज्ञापन
Story ProgressBack

रात में सोने से पहले पीना शुरू कर दिया गर्म पानी, तो शरीर की ये 5 दिक्कतें हो जाएंगी हमेशा के लिए दूर 

Drinking Warm Water: ऐसी कई आदतें हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. इन्हीं में से एक है रात के समय सोने से पहले गर्म पानी पीकर सोने की आदत, जानिए क्यों.

Read Time: 4 mins
रात में सोने से पहले पीना शुरू कर दिया गर्म पानी, तो शरीर की ये 5 दिक्कतें हो जाएंगी हमेशा के लिए दूर 
Benefits Of Drinking Warm Water: रात के समय सोने से पहले पानी पीने के हैं कई फायदे. 

Healthy Tips: सेहत दुरुस्त रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है. पानी की शरीर में थोड़ी भी कमी होती है तो अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें व्यक्ति को घेरने लगती हैं. लेकिन, रात के समय पानी पीकर सोने को लेकर अक्सर ही लोगों में उलझन देखने को मिलती है. कई लोगों का कहना है कि रात में पानी पीकर सोया जाए तो नींद खराब होती है और देररात बाथरूम जाने के लिए उठना पड़ जाता है. लेकिन, सोने से एक से डेढ़ घंटे पहले अगर पानी पिया जाए और टॉयलेट जाने के बाद सोया जाए तो नींद खराब नहीं होती है. वहीं, गर्म पानी (Warm Water) पीकर सोने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं जो शरीर को मिलते हैं. यहां जानिए रात में पानी पीकर सोने पर सेहत किस-किस तरह से प्रभावित हो सकती है. 

आंखों के आस-पास पड़े डार्क सर्कल्स का सफाया कर देती हैं रसोई की ये 6 चीजें, दो बार में ही दिखने लगता है असर 

रात में गर्म पानी पीकर सोने के फायदे | Benefits Of Drinking Warm Water Before Sleeping 

पेट की दिक्कतें होती हैं कम 

रात के समय गर्म पानी पीकर सोया जाए तो पेट की दिक्कतें  (Stomach Problems) कम होने में मदद मिलती है. खासकर जिन लोगों को कब्ज और गैस की दिक्कत रहती है उनके लिए गर्म पानी का सेवन करके सोना अत्यधिक फायदेमंद होता है. इसके अलावा, पाचन में सहायता मिलती है और पेट में असहजता महसूस नहीं होती सो अलग. 

शरीर होता है डिटॉक्स 

गंदे टॉक्सिंस शरीर में जमने लगते हैं तो शरीर में भारीपन महसूस होने लगता है. इससे ना सिर्फ अंदरूनी रूप से बल्कि बाहरी रूप से भी शरीर पर असर पड़ने लगता है. ऐसे में गर्म पानी पीकर सोने से शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलते हैं. सादा गर्म पानी भी अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक की तरह असर दिखाता है. 

स्किन को मिलते हैं फायदे 

शरीर में जमे टॉक्सिंस के कारण त्वचा पर दाग-धब्बे या फोड़े-फुंसी निकलने लगते हैं और डेड स्किन सेल्स जमना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में गर्म पानी पीकर सोने से शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं और त्वचा को भी चमकदार बने रहने में मदद मिलती है. 

रिलैक्स्ड फील होता है 

हल्का गर्म पानी पीकर सोने पर शरीर रिलैक्स्ड (Relaxed) महसूस होता है. जिन लोगों को सोते समय डिस्कंफर्ट महसूस होता है या फिर घबराहट जैसा लगता है वो लोग गर्म पानी का सेवन करके इसके फायदे देख सकते हैं. अक्सर मसल्स में दर्द या शरीर में ऐंठन के कारण ही रिलैक्स्ड फील नहीं होता. ऐसे में गर्म पानी पीकर मांसपेशियों को आराम मिलता है. 

घट सकता है वजन 

गर्म पानी पीकर सोने पर वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिल सकती है. गर्म पानी फैट बर्न करता है. गर्म पानी पीकर सोया जाए तो पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे बीच रात भूख नहीं लगती और एक्सेस फूड इंटेक नहीं होता. इससे भी वजन कम होने लगता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
रात में सोने से पहले पीना शुरू कर दिया गर्म पानी, तो शरीर की ये 5 दिक्कतें हो जाएंगी हमेशा के लिए दूर 
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Next Article
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;