बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले और साफ-साफ दिखती है स्कैल्प, तो इन 5 तेलों का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है फायदेमंद

Hair Oil: यहां उन तेलों का जिक्र किया जा रहा है जिनका इस्तेमाल पतले बालों को मोटा और घना बनाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इन तेलों का बालों पर असर कमाल का नजर आता है. 

बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले और साफ-साफ दिखती है स्कैल्प, तो इन 5 तेलों का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है फायदेमंद

Hair Oil For Thin Hair: पतले बालों को मोटा बनाने में मदद करेंगे ये तेल. 

Hair Care: पतले बाल कमजोर होते हैं और आमतौर पर टूटने में ज्यादा वक्त नहीं लगाते. लगातार झड़ते बालों की दिक्कत भी पतले बालों का कारण बनती है. ऐसे में इन पतले बालों (Thin Hair) की दिक्कत से छुटकारा पाने की कोशिश की जाती है नहीं तो कब सिर से बाल हल्के होते-होते एकदम ही गायब हो जाएं पता नहीं चलता. हल्के-पतले बालों को घना बनाने के लिए उन तेलों (Hair Oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है जो बालों के झड़ने की दिक्कत को दूर करते हैं और नए बाल उगाने में मददगार होते हैं. वहीं, इन तेलों के इस्तेमाल से बाल भारी नजर नहीं आएंगे लेकिन उन्हें पोषण और नमी मिलेगी जो उन्हें टूटने और झड़ने से रोकेगी. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये फायदेमंद तेल. 

चेहरे से जिद्दी दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, बस दूध में मिलाकर लगानी होगी यह चीज, फिर दिखेगा असर 

पतले बालों के लिए तेल | Oils For Thin Hair 

बादाम का तेल 

पतले बालों को घना बनाने के लिए बादाम का तेल लगाया जा सकता है. बादाम के तेल (Almond Oil) में प्रोटीन, ओमेगा-9, विटामिन ई और बायोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इस तेल से हेयर क्यूटिकल्स बेहतर होने में मदद मिलती है और बाल मुलायम भी बनते हैं. बादाम के तेल में मौजूद फैटी एसिड्स और प्रोटीन हेयर इलास्टिसिटी को सुधारते हैं जिससे बाल मजबूत बनते हैं और जल्दी नहीं टूटते. 

गर्मियों में सेहत को दुरुस्त रखते हैं इन 4 सब्जियों के जूस, पीने पर शरीर तरोताजा भी रहता है

almond oil 625

एवोकाडो का तेल 

बालों के लिए एवोकाडो का तेल भी फायदेमंद साबित होता है. इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओलेक एसिड, बायोटीन और विटामिन ए, बी5 और ई पाया जाता है. एवोकाडो ऑयल को बालों पर लगाने पर यह मॉइश्चर लॉक करता है और बालों को सूरज की हानिकारण किरणों से भी बचाता है. इस तेल को किसी दूसरे कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं. एवोकाडो ऑयल को पिपरमेंट ऑयल या नारियल तेल (Coconut Oil) के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. 

जोजोबा ऑयल 

जोजोबा ऑयल को होहोबा ऑयल भी कहा जाता है. इस तेल में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई और जिंक भरपूर होता है. यह पतले बालों को बार-बार टूटने से रोकता है. हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करने के लिए और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए जोजोबा ऑयल लगाया जा सकता है. जोजोबा ऑयल को सिर धोने से पहले बालों में आधे से एक घंटे पहले लगाकर रखें और फिर बाल धो लें. 

jojoba oil

Photo Credit: iStock

ऑलिव ऑयल 

सिर पर ऑलिव ऑयल लगाने पर भी बालों को फायदा मिलता है. इस तेल में विटामिन ई के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. ना सिर्फ बालों को पोषण देने के लिए बल्कि बालों को डैंड्रफ और बिल्ड अप से दूर रखने में भी ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसे नियमित तौर पर लगाने से बालों का झड़ना रुक सकता है और बाल मुलायम दिखना शुरू हो जाते हैं. 

प्याज का तेल 

बालों के झड़ते रहने से बालों के पतले होने की दिक्कत होती है. ऐसे में हेयर ग्रोथ के लिए प्याज का तेल (Onion Oil) लगाया जा सकता है. प्याज का तेल आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और नारियल के तेल में मिलाकर उबाल लें. इस तेल को बालों पर हल्का गर्म करके लगाएं. बाल बढ़ने में मदद मिलेगी और नए बाल भी उगना शुरू हो जाएंगे. 

jh4ailu8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिंगिंग स्किल की तारीफ करने पर Parineeti Chopra ने पैपराजी को कहा Thank You
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com