विज्ञापन
This Article is From Dec 03, 2023

सर्दियों में वजन बढ़ने का डर है तो आज से ही अपना लें ये 5 आदतें, नहीं बढ़ेगा बिल्कुल भी मोटापा

Weight Management: अक्सर ही सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ा हुआ देखा जाता है. ऐसे में जानिए किस तरह वजन को कंट्रोल में रखें और कैसे कम होगा वजन. 

सर्दियों में वजन बढ़ने का डर है तो आज से ही अपना लें ये 5 आदतें, नहीं बढ़ेगा बिल्कुल भी मोटापा
Weight Loss In Winters: इस तरह कंट्रोल में रहता है वजन. 

Weight Loss: सर्दियों का मौसम आता है तो शरीर में एक अलग ही आलस महसूस होने लगता है. धूप में बैठकर अक्सर मूंगफली खाना, रात में गाजर का हलवा, कभी सरसों का साग और मक्के की रोटी तो कभी वक्त-बेवक्त कुछ ना कुछ खाते-पीते रहना सर्दियों में आम हो जाता है. वहीं, किसी भी एक्सरसाइज की कमी से शरीर का वजन बढ़ना (Weight Gain) शुरू हो जाता है. ऐसे में वजन पर नियंत्रण (Weight Control) रखने के लिए कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह सर्दियों में वजन कम रखा जा सकता है और कौनसी हैं ये आदतें जो वजन घटाने में भी मदद करती हैं. 

चेहरे की गहरी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती हैं घर की ये 5 चीजें, आलू-टमाटर भी आते हैं काम

सर्दियों में कैसे करें वजन मैनेज | How To Manage Weight In Winters 

पानी पीते रहें 

सर्दियों में प्यास कम लगती है इसीलिए लोगों का पानी पीना कम हो जाता है. लेकिन, पानी कम पीने पर शरीर में टॉक्सिंसस बढ़ने लगते हैं. ऐसे में पानी पीते रहने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है. इस मौसम में लोग चाय भी खूब पीते हैं, लेकिन जूस या नींबू पानी और नारियल पानी पीना वजन कम करने में असरदार होता है. 

बालों की सफेदी दूर करता है घर पर बना यह तेल, नियमित इस्तेमाल से दिखता है कमाल का असर

गर्म पानी का सेवन 

वजन कम करने के लिए किस समय गर्म पानी पीना है इसका विशेष महत्व है. सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी (Warm Water) पिएं, इसके बाद जब भी कोई मील लें तो उसके 20 मिनट बाद गर्म पानी पिएं. ऐसा करने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. 

एक घंटे वॉकिंग 

आपको दिनभर में समय नहीं मिलता है तो आप रात में वॉक कर सकते हैं. दिनभर चाहे आप वॉक ना करें लेकिन रात के समय जब भी आपको वक्त मिले एक घंटा वॉक जरूर करें. वॉक (Walk) आप घर में ही कर सकते हैं. इससे वजन कंट्रोल में रहने लगता है. 

पूरी नींद लें 

नींद की कमी वजन बढ़ने का कारण बनती है. इसीलिए पूरी नींद लेना जरूरी है. कोशिश करें कि रात में समय से सोएं जिससे अगली सुबह नींद के लिए जद्दोजहद ना करनी पड़े. 

मीठे पर कंट्रोल 

सर्दियों में मीठा खाने का अपना ही एक अलग मजा होता है. चाहे मूंग दाल का हलवा हो, गाजर का हलवा हो, गुलाबजामुन हो या फिर खीर, कोशिश करें कि सीमित मात्रा में ही खाएं. ज्यादा मीठा वजन बढ़ने की वजह बनता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Amitabh और Jaya की इस फिल्म में था मीर तक़ी मीर के क़लाम से बना गाना | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
सर्दियों में वजन बढ़ने का डर है तो आज से ही अपना लें ये 5 आदतें, नहीं बढ़ेगा बिल्कुल भी मोटापा
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com