चेहरे की गहरी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती हैं घर की ये 5 चीजें, आलू-टमाटर भी आते हैं काम

Pigmentation Home Remedies: चेहरे पर झाइयां होने पर त्वचा दाग-धब्बों वाली नजर आने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे इन गहरे धब्बों को कम करने में असर दिखाते हैं. 

चेहरे की गहरी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती हैं घर की ये 5 चीजें, आलू-टमाटर भी आते हैं काम

Pigmentation On Face: चेहरे के गहरे धब्बे हटाने के लिए लगा सकते हैं कुछ चीजें. 

Skin Care: महिलाओं की स्किन पर ज्यादातर झाइयां देखने को मिलती हैं. झाइयां स्किन पर मेलानिन के अत्यधिक बढ़ने के कारण नजर आती हैं. इससे त्वचा की ऊपरी सतह पर गहरे धब्बे नजर आने लगते हैं. धूप के कारण, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और हार्मोन में बदलाव भी झाइयों (Pigmentation) की वजह बनता है. ज्यादातर झाइयां माथे, गालों और नाक के आसपास नजर आती हैं. ऐसे में यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो इन झाइयों को हल्का करने में मददगार साबित हो सकते हैं. घर की इन चीजों का इस्तेमाल प्राकृतिक तो है ही साथ ही त्वचा को मुलायम और खिला हुआ बनाने में भी असरदार हैं. 

बालों की सफेदी दूर करता है घर पर बना यह तेल, नियमित इस्तेमाल से दिखता है कमाल का असर

झाइयों को हल्का करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Lighten Pigmentation 

आलू का रस 

आलू के ब्लीचिंग गुण स्किन से झाइयों को हल्का करने में अच्छा असर दिखाते हैं. आलू के इस्तेमाल के लिए आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें. इस रस (Potato Juice) को झाइयों पर मलें और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ हफ्तों में असर दिखने लगेगा. 

फेस वॉश की जगह घर की इन चीजों से धोकर देखें चेहरा, दाग-धब्बे होंगे दूर और त्वचा बनेगी मुलायम

पपीता 

पपीता स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है और झाइयों को हल्का करने में भी कमाल का साबित होता है. पपीतो को पीसकर उसे कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें. पपीते में टमाटर का रस और खीरे का रस मिलाकर फेस पैक बनाकर भी लगाया जा सकता है. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) को चेहरे पर लगाने से स्किन पर निखार और चमक बनी रहती है. झाइयां कम करने के लिए हल्दी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 4 से 5 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्दी और बेसन को साथ मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है.  बेसन के साथ मिलाने पर हल्दी का फेस पैक चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

कच्चा दूध 

त्वचा की झाइयों पर कच्चे दूध (Raw Milk) का अच्छा असर दिखता है. कच्चे दूध में रूई डुबोएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाकर मलें. सुबह-शाम कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से झाइयां हल्की होने लगती हैं. कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

टमाटर

एक टमाटर लेकर उसे ब्लेंड कर लें. टमाटर के गूदे में 2 बूंदे नींबू के रस की डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसे चेहरे पर मलें और 5 से 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. झाइयां कम करने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार त्वचा पर टमाटर लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Amitabh और Jaya की इस फिल्म में था मीर तक़ी मीर के क़लाम से बना गाना | Bollywood Gold

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com