बालों की सफेदी दूर करता है घर पर बना यह तेल, नियमित इस्तेमाल से दिखता है कमाल का असर

White Hair Home Remedies: बाल कई कारणों से सफेद हो सकते हैं. ऐसे में बालों को काला करने के लिए कुछ तेल काम आ सकते हैं. इन तेलों को घर पर ही तैयार किया जा सकता है. 

बालों की सफेदी दूर करता है घर पर बना यह तेल, नियमित इस्तेमाल से दिखता है कमाल का असर

Homemade Hair Oil For White Hair: बालों को काला करते हैं घर पर बने ये तेल. 

Hair Care: बालों का सफेद होना प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन कई बार बाल वक्त से पहले भी सफेद हो सकते हैं. ऐसे में बालों को एकबार फिर काला करने के लिए ज्यादातर केमिकल वाली डाई का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, केमिकल वाली डाई बालों को नुकसान भी पहुंचाती है. ऐसे में सफेद बालों (White Hair) पर प्राकृतिक नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तेलों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में असरदार साबित होते हैं. इन तेलों से बाल जड़ों से काले होने लगते हैं और बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलता है जो उन्हें घना, मुलायम और चमकदार बनाए रखता है. इन तेलों (Oils) का असर धीरे-धीरे दिखता है लेकिन स्थाई हो सकता है. 

फेस वॉश की जगह घर की इन चीजों से धोकर देखें चेहरा, दाग-धब्बे होंगे दूर और त्वचा बनेगी मुलायम

सफेद बाल काले करने के लिए तेल | Oil To Darken White Hair 

प्याज के छिलके का तेल

बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने वाले इस तेल को बनाने के लिए आपको 2 बड़े प्याज, मुट्ठीभर करी पत्ते, एक चम्मच कलौंजी, एक चम्मच मेथी के दाने और एक कप नारियल के तेल की जरूरत होगी. तेल बनाने के लिए प्याज के छिलके (Onion Peels) लेकर उसमें बाकी सभी सामग्रियों को मिलाएं और फिर किसी पैन में डालकर भूनना शुरू कर दें. जब छिलके और बाकी सभी सामग्रियां पूरी तरह से पककर काली हो जाएं तो आंच बंद करें और इन्हें अच्छी तरह से पीस लें. दूसरा पैन चढ़ाएं और उसमें नारियल का तेल गर्म करें. इस तेल में पिसी हुई सामग्री मिलाकर पका लें. बस तैयार है आपका बाल काले करने वाला तेल. इस तेल को 15 दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है और इसका नियमित इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

सर्दियों के मौसम में सीलन से कपड़ों में आने लगी है बदबू, तो इन तरीकों से इस अजीब दुर्गंध को कर सकते हैं दूर

करी पत्ते और मेथी का तेल 

सफेद बालों को काला करने में इस तेल का भी कमाल का असर नजर आता है. तेल बनाने के लिए आधा कप नारियल का तेल, एक कप सरसों का तेल, एक चम्मच मेथी के दाने और मुट्ठीभर करी पत्ते (Curry Leaves) लें. सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर आंच पर चढ़ाएं और अच्छे से पका लें. जब तेल पक जाए तो इसे आंच से उतार लें. इस तेल को नहाने से 1-2 घंटे पहले बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. 

गुड़हल का तेल 

2-3 गुड़हल के फूल और 3 गुड़हल की पत्तियां लें ओर साथ ही करी पत्ते लेकर आधा कप नारियल के तेल (Coconut Oil) में मिला लें. इस तेल को आंच पर पकाएं और फिर अलग निकालकर रख लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस तेल को बालों पर लगाने से बालों को जड़ों से काला बनने में मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.