दिखावटी दोस्तों की होती हैं ये 5 आदतें, पर्सनैलिटी देखकर ही पहचान में आ जाते हैं ऐसे लोग  

Fake Friends: ऐसे बहुत से लोग हैं जो दोस्ती का दिखावा तो करते हैं लेकिन दोस्त नहीं होते. ऐसे लोगों को और इस दिखावटी दोस्ती को पहचानने के कुछ तरीके हैं. 

दिखावटी दोस्तों की होती हैं ये 5 आदतें, पर्सनैलिटी देखकर ही पहचान में आ जाते हैं ऐसे लोग  

Fake People: दिखावटी लोगों की इस तरह कर सकते हैं पहचान. 

Friendship: हम हर दिन कितने ही लोगों से मिलते हैं और कितने ही लोग हमारे दोस्त भी बन जाते हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम ही होते हैं जिन्हें हम अपना सच्चा दोस्त कह पाते हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो हमारे दोस्त होने का नाटक तो करते हैं लेकिन असल में हमारे दोस्त होते नहीं हैं बल्कि दिखावा करते हैं. इन दिखावटी दोस्तों (Fake Friends) की पहचान समय से नहीं होती तो ये आगे चलकर इस समय हमें धोखा देते हैं जब हमें उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इसीलिए हमें दिखावटी लोगों की पहचान करनी आनी चाहिए. यहां उन आदतों के बारे में बताया जा रहा है जो अक्सर ही दिखावटी लोगों में देखी जाती हैं. 

आकर्षक दिखने के लिए पुरुष अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर सकते हैं कुछ आदतें, पर्सनैलिटी निखर जाती है 

दिखावटी दोस्तों में होती हैं ये आदतें | Habits Of Fake Friends 

आपके लिए कभी नहीं निकालते समय 

अक्सर हमारे ऐसे भी कुछ दोस्त होते हैं जिनके लिए हम तो समय जब चाहे तब निकाल लेते हैं लेकिन ये दोस्त हमारे लिए समय नहीं निकालते. ये हमसे तब मिलते-जुलते हैं जब इनके पास समय हो लेकिन अलग से समय निकालने के लिए इनकी हमेशा ना ही होती है. 

नारियल के छिलके से इस तरह बना लीजिए हेयर डाई, सफेद बाल हो जाते हैं काले

कंपीटीशन की भावना 

सच्चे दोस्तों में हमेशा ही हेल्दी कंपीटीशन चलता है जबकि दिखावटी दोस्त अपने ही दोस्तों से कंपीटीशन (Competition) की भावना रखते हैं और आगे निकलने की कोशिश करते हैं. इन लोगों में देखा जाता है कि जीतने के लिए ये दोस्त और दोस्ती दोनों दांव पर लगाने के लिए तैयार रहते हैं. 

बुरा फील कराने की कोशिश 

दिखावटी दोस्त सच कहने के नाम पर इतनी कड़वी बातें कह जाते हैं जो सीधा अंतर्मन पर चोट करती हैं. इन दोस्तों की बातें अंदर तक दुख पहुंचाने वाली भी होती हैं और कई बार तो व्यक्ति खुद से ही नफरत तक करना शुरू कर देता है. 

दबाव बनाना 

फेक फ्रेंड्स हर बात पर दबाव (Pressure) बनाने की कोशिश करते हैं, चाहे कहीं जाना हो या कुछ खरीदना, इनके साथ दबाव और भारीपन महसूस होता है. उन्मुक्त होने का भाव इनके साथ कहीं गुम हो जाता है. 

अपनी बातों से मुकरना 

सच्चे दोस्त (True Friends) कभी सच कहने से नहीं कतराते जबकि दिखावटी दोस्त बातें छुपाते हैं. ये लोग अपने ही दोस्तों की पीठ पीछे बुराई करते हैं और जब इनसे सवाल-जवाब किया जाए तो बातों से मुकरना शुरू कर देते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.