नारियल के छिलके से इस तरह बना लीजिए हेयर डाई, सफेद बाल हो जाते हैं काले

White Hair Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सफेद बालों को काला बनाने में असर दिखाते हैं. यहां जानिए नारियल के छिलके से कैसे तैयार करते हैं हेयर डाई. 

नारियल के छिलके से इस तरह बना लीजिए हेयर डाई, सफेद बाल हो जाते हैं काले

Coconut Shell Hair Dye: बालों को काला बनाने में असर दिखाता है नारियल का छिलका. 

Natural Hair Dye: नारियल का बालों पर कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. चाहे नारियल का पानी हो या फिर नारियल का दूध और मलाई, इन्हें बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए लगाया जाता है. लेकिन, बालों पर नारियल के छिलके (Coconut Shell) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. नारियल के छिलके सफेद बालों (White Hair) को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में असर दिखाते हैं. यहां जानिए किस तरह नारियल के छिलके से बालों के लिए हेयर डाई बनाई जा सकती है और किस तरह इस हेयर डाई को बालों पर लगाते हैं. 

चेहरे को सुनहरा निखार देते हैं ये 7 फेस पैक्स, सर्दियों के लिए हैं परफेक्ट 

नारियल के छिलके की हेयर डाई | Coconut Shell Hair Dye

नेचुरल हेयर डाई (Natural Hair Dye) बनाने के लिए नारियल के छिलके को रेशे समेत साफ करें. इसे किसी बर्तन में डालकर काला होने तक भूनें. जब छिलके पककर भून जाएं तो आंच से उतारकर अलग कर लें. अब इन छिलकों को छोटे टुकड़े करके मिक्सर में डालें और पीस लें. इस तरह आपका नारियल के छिलके का पाउडर तैयार हो जाएगा जिसे हेयर डाई की तरह बालों पर लगाया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

आकर्षक दिखने के लिए पुरुष अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर सकते हैं कुछ आदतें, पर्सनैलिटी निखर जाती है 

बालों पर इस हेयर डाई को लगाने के लिए नारियल के छिलके के इस पाउडर में एलोवेरा जैल और सरसों का तेल मिला लें. पेस्ट बनाएं और बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लें. इस हेयर डाई को आधा घंटा सफेद बालों पर लगाए रखने के बाद बालों को धोकर साफ करें. बालों पर काला रंग नजर आने लगेगा. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

  • सफेद बालों पर मेहंदी और इंडिगो पाउडर मिलाकर लगाने से भी बाल काले होने लगते हैं. बालों पर आप बराबर मात्रा में मेहंदी और इंडिगो पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. इसे 30 से 40 मिनट सिर पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. 
  • काली चाय से नियमित बाल धोने पर सफेद बाल काले होने में अच्छा असर दिख सकता है. कॉफी से भी बाल धोए जा सकते हैं. 
  • करी पत्ते (Curry Leaves) भी बालों को काला बनाने में असरदार होते हैं. नारियल के तेल में करी पत्ते पकाकर बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से मालिश की जा सकती है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.