विज्ञापन

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा 

Cholesterol Home Remedies: हाई कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जिनका सेवन गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार होता है. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा 
Bad Cholesterol Home Remedies: इस तरह कम होने लगेगा गंदा कॉलेस्ट्रोल. 

Bad Cholesterol: हाई कॉलेस्ट्रोल यानी बढ़े हुए LDL लेवल्स को साइलेंट किलर कहा जाता है. गंदे कॉलेस्ट्रोल से रक्त वाहिनियों में प्लाक जमने लगता है जिससे शरीर के सभी हिस्सों तक सुचारू रूप से रक्त नहीं पहुंच पाता और ब्लड फ्लो बाधित होता है. ऐसे में इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को वक्त रहते कम करना जरूरी होता है. खानपान में बदलाव और जीवनशैली की अच्छी आदतें अपनाकर कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स को कम किया जा सकता है. यहां खानपान की ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (High Cholesterol Levels) घटाने में असरदार होता है. 

डैंड्रफ को हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कमाल का तरीका, इस एक चीज से बन जाएगी बात

हाई कॉलेस्ट्रोल के घरेलू उपाय | High Cholesterol Home Remedies 

आंवला 

कच्चा आंवला खाने या फिर आंवले का रस पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने में असर दिखता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला कॉलेस्ट्रोल लेवल्स घटाने में असरदार साबित होता है. इससे बॉडी के टिशूज रिपेयर होते हैं और सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है. 

अलसी के बीज 

फाइबर से भरपूर अलसी के बीज कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने में मददगार साबित होते हैं. अलसी के बीजों (Flaxseeds) से इंफ्लेमेशन कम होती है. इन बीजों को भूनकर खाया जा सकता है. अलसी के बीजों का पाउडर भी बना सकते हैं, इन्हें स्नैक्स की तरह चबाया जा सकता है, गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर सलाद में अलसी के बीज डाल सकते हैं. 

हल्दी 

खानपान में हल्दी शामिल करने पर भी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने लगते हैं. हल्दी रक्त वाहिनियों में जमे प्लाक को कम करती है. हल्दी को सब्जी में डाल सकते हैं, खानपान की अन्य चीजों में इसे मिलाया जा सकता है, हल्दी का पानी पी सकते हैं या फिर हल्दी वाले दूध का सेवन भी फायदेमंद होता है. 

धनिया के दाने 

रसोई के कई मसाले स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर करने में असरदार होते हैं. इन्हीं में से एक है धनिया के दाने. धनिया के दाने बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार होते हैं. इन दानों को खानपान में अलग-अलग तरह से शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा धनिया के दानों को पानी में उबालकर इस पानी को छानकर पीने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिल सकती है. 

लहसुन 

कच्चे लहसुन को चबाने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिल सकती है और यह ब्लड प्रेशर कम करने में भी कारगर होता है. लहसुन (Garlic) के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण खासतौर से कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में असर दिखाते हैं और इससे दिल की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com