विज्ञापन

डैंड्रफ को हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कमाल का तरीका, इस एक चीज से बन जाएगी बात

Dandruff Home Remedies: सिर पर जमे जिद्दी डैंड्रफ को दूर करने में घर की यह एक चीज बेहद काम की साबित हो सकती है. यहां जानिए कौनसी है यह चीज जिसका असर दिखता है कमाल का. 

डैंड्रफ को हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कमाल का तरीका, इस एक चीज से बन जाएगी बात
Dandruff Remedies: डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कैसे होगा डैंड्रफ का सफाया. 

Hair Care: सिर पर नजर आने वाली सफेदी को रूसी या डैंड्रफ कहा जाता है. यह डैंड्रफ स्कैल्प पर जमा होता है और हल्का सा भी हाथ लगाने पर या बालों को कंघी करने पर झड़कर गिरने लगता है. इस डैंड्रफ (Dandruff) के कारण व्यक्ति को अक्सर ही शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है. वहीं, बार-बार सिर में खुजली होने लगती है जिससे चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल होने लगता है. ज्यादातर बालों की सही तरह से देखरेख ना करने, प्रदूषण में रहने, एक्सेस हीट जैसे गर्म पानी से नहाना और हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना और तनाव के साथ-साथ बालों में पोषक तत्वों की कमी भी डैंड्रफ का कारण बनती है. ऐसे में इस डैंड्रफ को दूर करने में घर की एक चीज रामबाण साबित होती है. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नीरा नाथन से जानिए कौनसी है वो चीज जो डैंड्रफ का सफाया कर देती है. 

घीये में इस चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, Clear Skin की ख्वाहिश हो जाएगी पूरी

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies By Dermatologist 

डॉ. नीरा नाथन का कहना है कि सिर पर दिखने वाले डैंड्रफ, स्कैल्प बिल्ड-अप और ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस्तेमाल करने के लिए एक हिस्सा सेब का सिरका और 4 हिस्से पानी के लें और स्प्रे बोतल में भर लें. इसे अच्छे से हिलाकर अपनी स्कैल्प पर छिड़कें और कुछ मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. डैंड्रफ कम होने लगेगा. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस (Lemon Juice) भी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. नींबू को हल्के गर्म पानी में मिलाएं और इससे सिर धोएं. इस मिश्रण से डैंड्रफ हटता है और बालों की चिकनाहट कम होती है. नींबू के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर भी सिर पर लगाया जा सकता है. 
  • मेथी के दानों को पीसकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. मेथी के दाने एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं और डैंड्रफ से लड़ने में कारगर होते हैं. 
  • दही डैंड्रफ पर रामबाण साबित होती है. दही (Curd) को सादा ही सिर पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. दही बालों की सतह को साफ करती है और डैंड्रफ से निजात दिलाती है. 
  • एलोवेरा जैल को सिर पर लगाने से भी डैंड्रफ कम हो सकता है. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इरिटेटेड स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट्स देने में मदद करते हैं. सिर पर ताजा एलोवेरा का गूदा भी लगाया जा सकता है या बाजार से लाया गया एलोवेरा जैल भी. 
  • नीम का इस्तेमाल भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ से निजात दिलाते हैं. इसके लिए नीम के पत्ते पीसकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Onam 2024 : आज है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
डैंड्रफ को हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कमाल का तरीका, इस एक चीज से बन जाएगी बात
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Next Article
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com