फाइबर से भरपूर इन 5 चीजों को खाने पर वजन घटाना हो जाता है आसान, जानिए Fibre Rich Foods के नाम 

Fibre Rich Foods: खानपान में फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करने पर घट सकता है तेजी से वजन. जानिए किन चीजों को खाने पर पेट होगा अंदर और कमर पतली. 

फाइबर से भरपूर इन 5 चीजों को खाने पर वजन घटाना हो जाता है आसान, जानिए Fibre Rich Foods के नाम 

Fiber For Weight Loss: वजन घटाने के लिए इन चीजों को डाइट में कर सकते हैं शामिल. 

Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग अच्छी तरह समझते हैं कि खानपान का वजन कम करने में कितना महत्व होता है. जो कुछ आप खाते हैं उसका असर सीधा शरीर पर पड़ता है. ऐसे में खाने में उन चीजों को शामिल करने पर जोर दिया जाता है जो शरीर की चर्बी पिघलाने में मददगार साबित होती हैं. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो फाइबर से भरपूर हैं. फाइबर (Fibre) का सेवन पेट संबंधी की दिक्कतों को दूर रखता है. वजन घटाने के अलावा फाइबर के सेवन से कब्ज से छुटकारा मिलता है और मलत्याग में आसानी होती है. साथ ही,फाइबर ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने में सहायक है. यहां जानिए फाइबर से भरपूर कौन-कौनसे फूड्स हैं जिन्हें डाइट (Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 


वजन घटाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स | Fibre Rich Foods For Weight Loss 

ओट्स 

ओट्स फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. ओट्स (Oats) को डाइट में अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. आप ओट्स को सादा बनाकर खा सकते हैं, इसे चटपटा बना सकते हैं, ओट्स का चीला स्वादिष्ट लगता है और इसका उपमा बनाकर खाने पर भी बेहतरीन स्वाद आता है और सेहत भी अच्छी रहती है. 

9c83e9eo

केला 

केला फाइबर से भरपूर होता है जिस चलते इसे वजन घटाने के लिए खाया जा सकता है. कई लोगों को लगता है कि केला खाने पर वजन बढ़ता है जबकि केले (Banana) के सेवन की मात्रा निर्धारित करती है कि वजन कम होगा या बढ़ेगा. रोजना एक से डेढ़ केला खाने पर वजन घटाने में मदद मिलती है और इससे ज्यादा खाने पर वजन बढ़ सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में केला वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

सेब 

फलों में सेब को बेहद सेहतमंद माना जाता है. सेब फाइबर से भरपूर होता और इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है. हालांकि, इसे छिलके के साथ ही खाएं छिलका हटाकर नहीं. सेब खाने का अच्छा समय सुबह 10 से 11 के बीच और शाम 4 से 6 के बीच है. 

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

सूखे मेवे 

सूखे मेवे और बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करना भी आसान होता है. सूखे मेवे स्नैक्स की तरह खाए जा सकते हैं, इन्हें सीरियल या ओट्स में डाला जा सकता है, स्मूदी बनाने में इनका इस्तेमाल हो सकता है या फिर सलाद में भी सूख मेवे मिलाए जा सकते हैं. 

ब्रोकोली 

वजन घटाने की डाइट में अक्सर ही ब्रोकोली को शामिल किया जाता है. इसकी एक वजह है कि ब्रोकोली फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होती है. इसमें हल्का ऑलिव ऑयल और लहसुन डालकर पैन में पका लें. इस तरह खाने पर ब्रोकोली स्वादिष्ट लगेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com