चिपचिपा दिखता है चेहरा और खो गई है चमक, तो इन 5 फेस पैक्स को बनाकर लगा सकते हैं आप

Face Packs: चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली होने के कारण चिपचिपा नजर आने लगता है. यहां जानिए ऐसे फेस पैक्स बनाना जो चेहरे की चिकनाहट दूर करते हैं.

चिपचिपा दिखता है चेहरा और खो गई है चमक, तो इन 5 फेस पैक्स को बनाकर लगा सकते हैं आप

Face Packs For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट साबित होते हैं ये फेस पैक्स. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख स्किन टाइप के अनुसार ही की जाती है. चेहरे पर जो भी प्रोडक्ट्स लगाए जा रहे हैं अगर वो आपकी स्किन टाइप के लिए नहीं होंगे तो उनके इस्तेमाल से चेहरा बेजान नजर आने लगेगा और निखरा हुआ नहीं दिखेगा. खासकर आप अगर ऑयली स्किन (Oily Skin) पर हैवी प्रोडक्ट्स लगाते हैं तो उससे चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आने लगेगी. इसके अलावा मौसम में बदलाव से भी स्किन पर ऑयल आने लगता है और सीबम का एक्सेस प्रोडक्शन भी चेहरे को ऑयली बनाता है. लेकिन, आपकी इस दिक्कत को दूर करने का तरीका यहां दिया गया है. आप घर पर ही यहां बताए फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगा सकते हैं जिनसे ऑयली स्किन की दिक्कत दूर होगी और त्वचा पहले से कई ज्यादा निखरी और दमकदार नजर आने लगेगी. 

बाजार से स्क्रब क्यों खरीदना जब आप इन्हें घर पर ही बना सकती हैं, यहां जानिए Homemade Scrub कैसे करें तैयार 

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Oily Skin 

हल्दी और एलोवेरा 

चेहरे से चिपचिपाहट दूर करने के लिए हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्मच हल्दी मिलानी है. इस फेस पैक को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

सफेद बाल नहीं लगते अच्छे तो इन बीजों को पीसकर लगाना कर दीजिए शुरू, White Hair होंगे काले

शहद और हल्दी 

शहद और हल्दी (Turmeric) दोनों ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं और दोनों को साथ मिलाकर लगाने पर चेहरे को चमक मिलती है और ऑयली स्किन की दिक्कत भी दूर हो जाती है. एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाई जा सकती है. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट ही लगाना होगा. 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और जब यह फेस पैक सूख जाए तो इसे धोकर हटा लें. मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल को सोख लेती है जिससे चेहरा चिपचिपा नहीं लगता. 

gdhv15o

बेसन और दही 

इस फेस पैक से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और चिपचिपाहट हट जाती है. यह फेस पैक बनाना बेहद आसान है. आपको बस 1 से 2 चम्मच बेसन (Besan) में बराबर मात्रा में दही मिला लेना है. इस फेस पैक को15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

नीम और हल्दी 

चिपचिपे चेहरे पर नीम और हल्दी का यह फेस पैक भी कमाल का असर दिखाता है. एक कटोरी में एक चम्मच नीम के पिसे हुए पत्ते और एक चम्मच पानी के साथ चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाने पर ऑयली स्किन की दिक्कत दूर हो जाएगी. 

50b02q68
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.