फेस वॉश की जगह घर की इन चीजों से धोकर देखें चेहरा, दाग-धब्बे होंगे दूर और त्वचा बनेगी मुलायम

Homemade Face Wash: घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो महंगे फेस वॉश की तरह असर दिखाती हैं. इनके इस्तेमाल से चेहरे को निखार मिलता है और त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. 

फेस वॉश की जगह घर की इन चीजों से धोकर देखें चेहरा, दाग-धब्बे होंगे दूर और त्वचा बनेगी मुलायम

Face Wash For Soft Skin: चेहरे को निखार देती हैं घर की ये चीजें.

Glowing Skin: त्वचा को ग्लोइंग और निखरा हुआ बनाने के लिए हम ना जाने क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन स्किन केयर का पहला स्टेप ही सही तरह से ना पूरा किया जाए तो बाकी हर स्टेप धरा का धरा रह जाता है. अगर आपने चेहरा सही तरह से नहीं धोया है तो ना कोई मॉइश्चराइजर सही से असर दिखा पाएगा और ना ही कोई और क्रीम. लेकिन, बहुत से फेस वॉश (Face Wash) भी त्वचा पर अच्छा असर नहीं दिखाते हैं. ऐसे में यहां घर की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनका इस्तेमाल किसी महंगे फेस वॉश की तरह ही दिखता है. जानिए किस तरह इन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है और मुलायम व निखरी त्वचा (Glowing Skin) घर बैठे ही पा सकते हैं. 

त्वचा को बेदाग निखार देते हैं इन 4 फलों के छिलके, यहां जानिए इन्हें चेहरे पर लगाने के तरीके  

फेस वॉश की तरह इस्तेमाल की जाने वाली घर की चीजें 

कच्चा दूध 

चेहरे पर कच्चे दूध (Raw Milk) का कमाल का असर देखने को मिलता है. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से त्वचा की डेड स्किन सेल्स तो हट ही जाती हैं, साथ ही चेहरे पर चमक भी आती है. दूध से चेहरा साफ करने के लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर उसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर अच्छे से मलें. आपको मैल हटता नजर आने लगेगा. 3 से 4 मिनट चेहरे पर कच्चा दूध मलने के बाद चेहरा पानी से धो लें. फेस वॉश से अच्छा असर दिखेगा. 

टमाटर 

टमाटर के रस को चेहरा साफ करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके क्लेंजिंग गुण त्वचा पर अच्छा असर दिखाते हैं. एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसे उंगलियों से चेहरे पर मलें. 5 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. त्वचा पर चमक नजर आने लगेगी. 

शहद 

खुरदरी और रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) से छुटकारा पाने के लिए शहद को चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी देते हैं. शहद को गीले चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलने के बाद धो लें. स्किन सोफ्ट और सुंदर दोनों बनती है. 

बेसन 

कहते हैं दादी-नानी तक अपने समय में त्वचा निखारने के लिए बेसन (Besan) का इस्तेमाल किया करती थीं. बेसन में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं या दही के साथ मिलाकर चेहरे पर मलें. 2 से 3 मिनट चेहरे पर बेसन मलने के बाद चेहरा धो लें. त्वचा निखरने लगेगी और बेहद खूबसूरत भी नजर आएगी. बेसन से टैनिंग कम होने में भी असर दिखता है. बेसन से चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.