मॉनसून में घर के कोने-कोने से आने लगी है सीलन की बदबू, तो इन 5 तरीकों से Smell हो जाएगी मिनटों में दूर 

Monsoon Smell: मौसम बरसात का हो तो घर में अक्सर ही सीलन की गंध आने लगती है. इस बदबू को दूर करके घर को खुशबुदार कैसे बनाया जाए आप भी जान लीजिए. 

मॉनसून में घर के कोने-कोने से आने लगी है सीलन की बदबू, तो इन 5 तरीकों से Smell हो जाएगी मिनटों में दूर 

House Smell In Monsoon: मॉनसून के मौसम में घर से आ रही बदबू दूर करने के तरीके जानिए यहां. 

Cleaning Tips: महीना सावन का है और बरसात जब-तब होने लगती है. बारिश में मौसम तो सुहावना हो जाता है लेकिन घर के कोने-कोने से बदबू आने में भी देर नहीं लगती. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश से घर में ह्यूमिडिटी भी बढ़ती है और दीवारों के गीले होने पर सीलन (Seelan) होने लगती है जिससे बदबू आती है. वहीं, बाहर बरसात हो तो कपड़े धोकर घर के अंदर ही सुखाने पड़ते हैं. इससे भी बदबू फैलती है. लेकिन, इस बदबू (Smell) में रहने से बेहतर कुछ आसान टिप्स को आजमाकर बदबू दूर करके घर को एकबार फिर खुशबुदार बनाने की कोशिश की जा सकती है. यहां जानिए वो कौनसे तरीके हैं जो घर की बदबू दूर करने में काम आते हैं. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

मॉनसून के कारण घर से आ रही बदबू को दूर करना | Removing Monsoon Smell From House 

हटाएं नमी 

घर में जितनी ज्यादा नमी ठहरती है उतनी ही बदबू आने लगती है. इसीलिए घर को एक्स्ट्रा साफ करने की जरूरत होती है. इसके लिए जहां भी मॉइश्चर नजर आए उसे सूखे कपड़े से साफ कर लें. इसके अलावा, फ्लोर पर पानी ना जमने दें. कपड़ों को सुखाते समय उनके बाजू बाहर निकाल दें जिससे उनमें मॉइश्चर बंद ना रहे. 

कूड़े को रखें अलग 

घर में सूखे और गीले कूड़े को अलग रखें. इस कूड़े से बदबू ज्यादा बढ़ती है. इस बात का ध्यान रखें कि घर में बहुत ज्यादा दिनों तक कूड़ा जमा ना रहे और जितना हो सके जल्द से जल्द गीला कूड़ा घर से निकाल दिया जाए. साथ ही, रसोई से बदबू (Kitchen Smell) ना आए इसके लिए रसोई के सफाई वाले गीले कपड़े को सिंक पर टांगने के बजाय बाकी कपड़ों के साथ हवा वाले हिस्से में टांगे. 

34vrkthg

कपूर आएगी काम 

बदबू को कम करने का एक अच्छा तरीका है खुशबू फैलाना जिसके लिए कपूर (Camphor) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कपूर की खुशबू फंगस को कम करने में भी मदद करती है. एक से 2 कपूर दिन में कुछ देर जलाएं जिससे बदबू ना आए. 

धूप लगने दें 

बारिश बहुत ज्यादा भी होती है तो दिन में कुछ घंटे धूप निकल ही जाती है. ऐसे में घर के खिड़की दरवाजे खोलकर रखें जिससे घर में कुछ देर धूप आए और बदबू बाहर निकल जाए. इससे वेंटिलेशन भी बेहतर होती है. 

नीम से दूर होगी दुर्गंध

नीम के एंटीफंगल गुण घर से फंगस को दूर रखते हैं और बदबू कम करने में भी मददगार साबित होते हैं. नीम (Neem) के तने समेत कुछ पत्तियों को लें और कपड़ों के बीच में और घर में यहां-वहां रख दें. इससे कमरे की बदबू कम होने लगेगी. 

u6kqnck

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com