कद्दू के बीज सेहत के लिए साबित होते हैं कमाल के, शरीर को मिलते हैं Pumpkin Seeds से ये 5 फायदे 

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों के फायदे जानेंगे तो फेंकने के बजाय आप भी कर लेंगे डाइट में शामिल. सेहत के लिए होते हैं बेहद फायदेमंद. 

कद्दू के बीज सेहत के लिए साबित होते हैं कमाल के, शरीर को मिलते हैं Pumpkin Seeds से ये 5 फायदे 

Benefits Of Pumpkin Seeds: जानिए सेहत के लिए कद्दू के बीज खाने के फायदे. 

खास बातें

  • कद्दू के बीजों में होता है जिंक.
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी होते हैं भरपूर.
  • दिल की सेहत रहती है अच्छी.

Healthy Seeds: बाहर से हरे और अंदर से पीले बीजदार कद्दू को कोई सीताफल कहता है तो किसी के लिए यह कासीराम है. नाम चाहे जो भी हो इसके फायदे देखते हुए खानपान में इसे शामिल किया ही जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कद्दू (Pumpkin) ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. असल में कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, जिंक, आयरन आदि. जानिए इन बीजों को खाने से सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और किस तरह इनका सेवन किया जा सकता है. 

World Kidney Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व किडनी दिवस, ऐसे करें किडनी रोगों की पहचान और बचाव 

कद्दू के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Pumpkin Seeds 

ब्लड शुगर में फायदेमंद 

कद्दू के बीज ब्लड शुगर में फायदेमंद साबित होते हैं. इन बीजों में कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इंसुलिन एक्शन मेडिएटर्स अथवा इंसुलिन सेंसिटाइजर्स की तरह काम करते हैं. ऐसे में डायबिटीज (Diabetes) के मरीज कद्दू के बीजों को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. 

k9boomio

दिमाग की सेहत रखते हैं अच्छी 

जिंक से भरपूर होने के चलते कद्दू के बीज दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हें खाने पर ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है और साथ ही शरीर के कई अंगों को फायदा पंहुचता है सो अलग. 

7gv4avq8


दिल के लिए है अच्छा 

इन बीजों का सेवन दिल के लिए भी अच्छा है. कद्दू के बीजों में फैट्स और फाइबर समेत कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल की सेहत (Heart Health) के लिए खासतौर से अच्छे हैं. कद्दू के बीजों में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी असरदार हैं और शरीर में अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ाते भी हैं. 

e1hmmvpg

जोड़ों के दर्द से छुटकारा 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के चलते कद्दू के बीज आर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन बीजों के सेवन से जोड़ों का दर्द कम हो सकता है. साथ ही, कद्दू के बीजों के तेल से जोड़ों की मालिश की जा सकती है. 

jio1t41o
वजन घटाने में मिलती है मदद 

वेट लॉस डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाता है जो फाइबर से भरपूर होती हैं. ऐसे में कद्दू के बीज वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट हैं. इन बीजों में फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है जिससे ये वेट लॉस के लिए परफेक्ट स्नैक साबित होते हैं. इन्हें भूंजकर खाया जा सकता है या फिर कद्दू के बीजों का मक्खन या ब्रेड स्प्रेड बनाकर भी खा सकते हैं.

e1nrer7

होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को इस तरह करें दूर, रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.