विज्ञापन
Story ProgressBack

बेसन फेस पैक में कभी नहीं मिलानी चाहिए ये 4 चीजें, त्वचा को फायदे से ज्यादा हो जाता है नुकसान 

Besan Face Packs: त्वचा पर अलग-अलग तरह से बेसन को लगाया जाता है. लेकिन, बेसन में कुछ चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाने से खासा परहेज करना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
बेसन फेस पैक में कभी नहीं मिलानी चाहिए ये 4 चीजें, त्वचा को फायदे से ज्यादा हो जाता है नुकसान 
Things You Should Never Mix With Besan: बेसन में कुछ चीजें मिलाने से करना चाहिए परहेज.  

Skin Care: चाहे दादी-नानी के सुझाए उबटन हों या फिर आजकल बनाए जाने वाले फेस पैक्स, बेसन का खूब इस्तेमाल होता है. बेसन से अलग-अलग तरह से फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगाए जाते हैं. बेसन स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने में असरदार होता है. बेसन (Besan) से त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, एक्ने की दिक्कत दूर होती है, दाग-धब्बे कम होते हैं, स्किन पर होने वाला एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन कम होता है और त्वचा को निखार मिलता है सो अलग. बेसन में प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स के साथ ही विटामिन और बीटा कैरोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. लेकिन, बेसन को चेहरे पर लगाने में कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए. अगर आप चेहरे पर बेसन के फेस पैक्स (Besan Face Packs) बनाकर लगा रही हैं तो कुछ चीजों को बेसन में मिलाने से परहेज करना चाहिए. अगर इन चीजों को बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन को नुकसान भी हो सकता है. 

गालों पर दिखने लगी हैं झाइयां तो इन 5 फेस पैक्स को लगाकर कर लें इन्हें हल्का, हफ्तेभर में असर दिखना हो जाएगा शुरू

बेसन में मिलाकर चेहर पर नहीं लगानी चाहिए ये चीजें 

चीनी 

चेहरे पर बेसन को फेस पैक्स और स्क्रब की तरह भी लगाया जाता है. बेसन से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. लेकिन, बेसन में चीनी मिलाकर चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए. चीनी स्किन को स्क्रैच कर सकती है और त्वचा पर माइक्रो-टियर यानी बेहद छोटी खरोंचे आ सकती हैं. 

रातोंरात ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां, बस करना होगा यह काम, रामबाण है नुस्खा

गर्म पानी 

बेसन फेस पैक्स बनाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. गर्म पानी से बेसन का फेस पैक बनाया जाए तो त्वचा का मॉइश्चर खत्म हो सकता है. इससे स्किन मुरझाई हुई और रूखी-सूखी (Dry Skin) नजर आने लगती है. 

नींबू 

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसीलिए इसे स्किन केयर का हिस्सा बनाया जाता है. लेकिन, बेसन और नींबू को साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करने से परहेज करना चाहिए, खासकर तब जब आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा सेंसिटिव हो. सेंसिटिव स्किन को नींबू से इरिटेशन हो सकती है. नींबू के बजाय बेसन में टमाटर या आलू के रस को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. 

बेकिंग सोडा 

चेहरे पर बेसन और बेकिंग सोडा (Baking Soda) को मिलाकर लगाया जाए तो स्किन का पीएच लेवल बिगड़ सकता है. पीएच लेवल बिगड़ने पर त्वचा पर बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और ब्रेकआउट्स होने लगते हैं. इससे त्वचा पर फोड़े-फुंसी भी निकलने लगते हैं. 

एसेंशियल ऑयल्स 

एसेंशियल ऑयल्स को कई बार फेस पैक्स में भी डाला जाता है. लेकिन, बेसन में एसेंशियल ऑयल्स मिलाने से खासा परहेज करना चाहिए. एसेंशियल ऑयल्स को हमेशा कैरियर ऑयल्स के साथ मिलाकर ही त्वचा पर लगाया जाता है. बिना कैरियर ऑयल्स के एसेंशियल ऑयल्स चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन बर्न हो सकती है. 

एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए Holi पर स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर में घुसते ही फ्रिज पर रख देते हैं बैग, चाबी और बाकी सामान, तो यहां जान लें कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं आप
बेसन फेस पैक में कभी नहीं मिलानी चाहिए ये 4 चीजें, त्वचा को फायदे से ज्यादा हो जाता है नुकसान 
चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना है तो जुलाई के महीने में इन ऑफ बीट हिल स्टेशन चले जाइए
Next Article
चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना है तो जुलाई के महीने में इन ऑफ बीट हिल स्टेशन चले जाइए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;