व्यवहार की ये 4 आदतें बताती हैं कि कौन दोस्त है और कौन नहीं, इस तरह करें पहचान

लोगों के छोटे-मोटे काम, आदतें और व्यवहार की आदतें यह बता देती हैं कि वे आपके दोस्त हैं या फिर बस दोस्त के रूप में ऐसा व्यक्ति जो आपका भला नहीं सोचता है. व्यवहार देखकर ही पता लगा सकेंगे आप. 

व्यवहार की ये 4 आदतें बताती हैं कि कौन दोस्त है और कौन नहीं, इस तरह करें पहचान

इस तरह जान सकते हैं कोई सचमुच आपका दोस्त है या फिर सिर्फ दिखावा कर रहा है. 

Relationships: अक्सर ही हम दोस्तों के होते हुए भी खुदको अकेला महसूस करते हैं. कई बार उनके ऐसे भी दोस्त होते हैं जिनके साथ होकर भी वह कोंफिडेंट फील नहीं कर पाते, सुरक्षित महसूस नहीं करते और खुलकर बात करने की बजाय झिझक महसूस करते हैं. कई बार हम किसी को अपना बहुत अच्छा दोस्त मानते तो हैं लेकिन उसका व्यवहार, हमारे प्रति उसकी दोस्ती (Friendship) और उसका दूसरे लोगों के सामने हमें ट्रीट करने का तरीका यह सोचने पर मजबूत कर देता है कि क्या सचमुच यह व्यक्ति हमारा दोस्त है भी या नहीं. अगर आप भी कुछ इसी तरह की उलझन में हैं तो यहां जानिए व्यवहार के वो संकेत जो ये कहते हैं कि शायद आपका दोस्त एक सच्चा दोस्त (True Friend) नहीं है. ये बातें रिलेशनशिप की असलियत भी बता देती हैं. 

इस सफेद अनाज से बना फेस पैक चेहरे की चमक बढ़ा देता है कई गुना, ऐसे लगेगा जैसे कराया हो फेशियल

कैसे पहचानें कोई दोस्त है या नहीं 

दूसरों के सामने आपके राज कह देना - हम अक्सर ही अपनी निजी बातें अपने दोस्त के सामने दिल खोलकर रख देते हैं. लेकिन, अगर यही दोस्त आपके राज दूसरे लोगों से बोल देता है और यह कहता है कि इसमें कोई बड़ी बात नहीं है, तो हो सकता है वह असल में आपका दोस्त नहीं है. दोस्त को भी यह हक नहीं होता है कि वह आपकी निजी बातों को हर किसी से साझा करे. 

पाना चाहती हैं घने और लंबे बाल तो इस तरह लगाएं एलोवेरा, दिखने लगता है कमाल का असर 

हमेशा जज करना - दोस्ती में सही और गलत बताना अलग बात है लेकिन आपको हर समय जज करना एक ऐसी आदत है जो यह बयां करती है कि यह व्यक्ति आपका दोस्त नहीं है. खासकर अगर आपके पहनने, खाने, उठने-बैठने, बात करने और आपकी व्यवहारिक आदतों पर आपको हमेशा जज (Judge) किया जाए तो इससे समझ आ जाता है कि आपको इस व्यक्ति से दूरी बनानी चाहिए. दोस्त एकदूसरे की बुराइयों को जरूर बताते हैं लेकिन हर बात पर जज नहीं करते. 

बुरा महसूस कराने की कोशिश - बहुत से लोग दोस्ती के नाम पर आपको सिर्फ बुरा महसूस कराने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों से दूरी बनानी चाहिए और इनके झांसे में नहीं आना चाहिए. आपके वजन पर बोलना, चेहरे के रंग पर बोलना, आपके कोंफिडेंस को कम करना और आपको उलाहना देना बड़ा संकेत (Sign) है कि यह व्यक्ति दोस्त नहीं है. 

आपकी खुशी में खुश ना होना - ऐसे बहुत से दोस्त होते हैं जो खुद को आपका दोस्त तो कहते हैं लेकिन कभी भी आपकी खुशी में खुश नहीं होते. इन लोगों को आपकी कामयाबी पर भी शक होता है और यह अक्सर आपके सबसे खुशी वाले पलों को दुख में बदलने में समय नहीं लगाते हैं. 

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com