शरीर में नजर आने वाले ये 4 लक्षण बताते हैं आंतों में पड़ गई है गांठ

Gut health : कुछ लोग आंत की गांठ नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि समय रहते इलाज करना चाहिए नहीं तो फिर ये कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी रूप ले सकती है.

शरीर में नजर आने वाले ये 4 लक्षण बताते हैं आंतों में पड़ गई है गांठ

आंत में गड़बड़ी के कारण मूड भी खराब होता है, खासतौर से दिनभर के कामकाज के बाद.

Symptoms of lump in Gut : आंत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इसकी मदद से ही हमारा शरीर भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है. इसलिए इनका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इनकी गड़बड़ी के कारण कई तरह की स्वस्थ समस्याएं शुरू हो सकती हैं. कुछ लोगों को तो आंत में गांठ भी बन जाती है, जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि इसको समय रहते इलाज करना चाहिए नहीं तो फिर ये कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी रूप ले सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं आंत में गांठ पड़ने पर शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं.

आंत खराब होने के क्या लक्षण हैं

1- अगर आपकी आंत में गांठ पड़ गई है, तो फिर आपको मीठा खाने का बहुत मन करता है.  क्योंकि बैड बैक्टीरिया बढ़ने के कारण बार-बार मीठा खाने की क्रेविंग होता है. 

2- आंत में गड़बड़ी के कारण मूड भी खराब होता है, खासतौर से दिनभर के कामकाज के बाद. शाम होते व्यक्ति का मूड ऑफ होने लगता है. इससे मेंटल हेल्थ खराब होती है.

मात्र 2 रुपये के शैंपू से 15 मिनट में धूप से जले पैर हो जाएंगे साफ, पार्लर में पैसे नहीं करने पड़ेंगे खर्च

3- आंत में गड़बड़ी के कारण पेट अच्छे से साफ नहीं होता है. मल त्याग करने में बहुत समस्या होती है. ऐसे में आप डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. ताकि आप समय रहते इलाज शुरू कर सकें. 

4- पेट के आस-पास सूजन महसूस होने लगती है. इसकी जांच भी आप एक बार जरूर कराएं. इस तरह की स्वेलिंग आंत में गांठ की ओर इशारा करती है. कई बार मल त्याग करते समय खून भी आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com