चिपचिपे बालों को रोज-रोज नहीं चाहतीं धोना, तो इन 4 नेचुरल क्लेंजर से कर सकती हैं साफ 

Natural Cleansers: बाल चाहे चिपचिपे ही क्यों ना दिखने लगें लेकिन हर दिन उन्हें धोना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में कुछ प्राकृतिक चीजें बालों को साफ करने में काम आती हैं. 

चिपचिपे बालों को रोज-रोज नहीं चाहतीं धोना, तो इन 4 नेचुरल क्लेंजर से कर सकती हैं साफ 

Greasy Hair Home Remedies: रोजाना शैंपू नहीं बल्कि इन चीजों से करें बालों की सफाई. 

Hair Care: गर्मियां हों, सर्दियां हों या फिर बरसात का मौसम हो, बालों में चिपचिपाहट नजर आने लगती है. यह चिपचिपाहट पसीने या ह्यूमिडिटी के चलते भी हो सकती है या फिर बालों पर हैवी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर होती है. ऐसे में चिपचिपे बाल (Greasy Hair) लेकर तो बाहर नहीं निकला जा सकता और ना ही रोजाना बाल धोते बनता है क्योंकि उससे बालों को ज्यादा नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में भला करें तो करें क्यां? यहां आपकी इस समस्या का बेहद असरदार समाधान दिया गया है. बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों को नेचुरल क्लेंजर (Natural Cleanser) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इन चीजों के इस्तेमाल से आपको रोजाना शैंपू भी नहीं करना पड़ेगा, बाल भी साफ होंगे और चिपचिपे बाल या कहें बाल ग्रीसी नहीं दिखेंगे सो अलग. जल्दी से जान लीजिए कौनसी हैं ये चीजें. 

Mother's Day: मां-बेटी होती हैं एक दूसरे की जान, कुछ इस तरह अपना रिश्ता और मजबूत बना सकती हैं आप 

चिपचिपे बालों के लिए नेचुरल क्लेंजर | Natural Cleanser For Greasy Hair 

सेब का सिरका 

बालों को क्लेंज करने में सेब का सिरका अच्छा असर दिखाता है. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) स्कैल्प से एक्सेस ऑयल को हटाता है और बालों को साफ करने में मदद करता है. लेकिन, सेब का सिरका सादा कभी सिर पर नहीं लगाया जाता बल्कि इसे पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करते हैं. एक गिलास के बराबर पानी लें और इसमें 2 चम्मच सेब का सिरका मिला लें. इसे मिलाएं और इस पानी से बालों को धो लें. इसके बाद आपको शैंपू लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सिरके से ही बालों की चिकनाहट दूर हो जाएगी. 

p1sh9u38

ग्रीन टी 

ग्रीन टी स्कैल्प की सफाई करने और चिकनाहट को हटाने में तेजी से असर दिखाती है. इससे बाल धोने पर बालों में चमक भी नजर आती है. इस्तेमाल के लिए एक ग्रीन टी के पैकेट को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर बना लें और इसे पूरी तरह ठंडा करने रख दें. अब इस तैयार ग्रीन टी को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों में मसाज करें और बाकी बालों के सिरों तक मलकर लगा लें. आधे घंटे बाद सादे पानी से बालों को धो लें. बाल साफ हो जाएंगे. 

65vhrhkg

Photo Credit: iStock

नींबू का रस 

बालों के लिए नींबू का रस भी बेहद फायदेमंद होता है. नींबू का रस चिपचिपा जरूर लगता है लेकिन यह चिपचिपे बालों की दिक्कत को दूर जरूर कर देता है. इसे बालों पर लगाना भी बेहद आसान है. इसके लिए 2 कप पानी में 4 से 5 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पानी से बालों को अच्छी तरह धोकर ऊपर से सादा पानी डाल लें. बाल मुलायम और ऑयल फ्री (Oil Free) नजर आने लगेंगे. 

o2em3518

Photo Credit: iStock

बेकिंग सोडा 

बालों की चिकनाहट और स्कैल्प पर जमे बिल्ड अप को साफ करने में बेकिंग सोडा काम आ सकता है, लेकिन इसका सावधानी से इस्तेमाल करना जरूरी है. बेकिंग सोडा (Baking Soda) स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है जिससे स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है. एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसका पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार इसमें पानी मिला लें. इसे सिर पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धो लें. 

baking soda

इस बात का ध्यान रखें कि आपको इन क्लेंजर से अपने शैंपू को रिप्लेस नहीं करना है बल्कि हफ्ते में एक से दो बार आप इन क्लेंजर को लगा सकते हैं. इनके इस्तेमाल से बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com