विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को घना और मुलायम बना देगा अंडा, इन 4 तरीकों से बना सकते हैं Egg Mask 

सिर पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से अंडे को लगाया जा सकता है. यहां जानिए अंडे से किस-किस तरह से हेयर मास्क बनाएं जिससे बालों को भरपूर पोषण मिल सके. इन हेयर मास्क का असर कमाल का दिखता है. 

Read Time: 3 mins
बालों को घना और मुलायम बना देगा अंडा, इन 4 तरीकों से बना सकते हैं Egg Mask 
बालों पर बेहद अच्छा असर दिखाता है अंडा. 

Hair Care: अंडे सुपरफूड्स में गिने जाते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन और कई फायदेमंद खनिजों की भरपूर मात्रा होती है. इनमें  सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम और फॉस्फोरस भी होता है. अंडे (Eggs) खानपान में तो शामिल किए ही जाते हैं लेकिन इन्हें बालों की देखरेख के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे से हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाया जाए तो बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, बाल मजबूत बनते हैं, मुलायम होने लगते हैं, हेयर डैमेज कम होता है और बालों से जुड़ी अन्य छोटी-मोटी दिक्कतें दूर रहने लगती हैं. ऐसे में अंडे को बालों पर किन-किन तरीकों से लगाएं जानिए यहां. 

बच्चे पर परफॉर्मेंस का प्रेशर बनाना माता-पिता की सेहत पर भी डालता है बुरा असर, जानिए कैसे करें मैनेज 

अंडे का हेयर मास्क कैसे बनाएं | How To Make Egg Hair Mask 

अंडा और दही - स्कैल्प को क्लेंज करने के साथ-साथ डैंड्रफ और बिल्ड-अप को दूर करने के लिए अंडे और दही का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में 2 से 3 चम्मच दही मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धोकर साफ करें. बाल घने हो जाते हैं. 

गर्मी से बेहोश होते व्यक्ति को तुरंत ना पिलाएं पानी, जानिए लू से बचने के लिए क्या हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझाव 

नारियल का तेल और अंडा - इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों की फ्रिजीनेस दूर होती है. हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे में थोड़ा नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं और मिक्स करके बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. हेयर मास्क को आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क बालों पर लगाया जा सकता है. 

अंडा और एलोवेरा - बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए इस अंडे और एलोवेरा के इस हेयर मास्क को लगाएं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडे में 2 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं. मिक्स करके सिर पर इस मास्क को 20 से 25 मिनट के लिए लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होने लगती है और बालों का झड़ना कम होता है सो अलग. 

अंडा और शहद - एक चम्मच शहद में एक अंडे को डालकर अच्छे से मिक्स करें. इस हेयर मास्क को बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें और सिर धो लें. बालों को प्रोटीन के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं. हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क लगाया जाए तो पार्लर जाकर स्पा कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको भी लिनन और कॉटन के कपड़ों में अंतर नहीं समझ आता है तो इस तरह से करें पहचान, यहां जानें गर्मी में कौन से कपड़े हैं बेहतर
बालों को घना और मुलायम बना देगा अंडा, इन 4 तरीकों से बना सकते हैं Egg Mask 
केले ही नहीं इसके तने का रस भी होता है बहुत फायदेमंद, 4 बीमारियों में होता है असरदार
Next Article
केले ही नहीं इसके तने का रस भी होता है बहुत फायदेमंद, 4 बीमारियों में होता है असरदार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;