विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाते हैं ये 4 हेयर मास्क, हफ्ते में एक भी लगा लेंगी तो जुल्फें दिखने लगेंगी खूबसूरत 

Best Hair Mask: घर पर ही बालों के लिए कुछ हेयर मास्क बनाए जा सकते हैं. यहां भी ऐसे ही हेयर मास्क बनाने के तरीके दिए हैं जिन्हें लगाने पर बाल लंबे और घने तो बनते ही हैं साथ ही बालों को चमक भी मिलती है. 

Read Time: 4 mins
बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाते हैं ये 4 हेयर मास्क, हफ्ते में एक भी लगा लेंगी तो जुल्फें दिखने लगेंगी खूबसूरत 
Hair Mask For Hair Growth: बाल बढ़ाने में असर दिखाते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: बाल घने और लंबे हों तो उन्हें अपने अनुसार किसी भी हेयरस्टाइल में ढाला जा सकता है. इसके उलट अगर बाल पतले हों और झड़ रहे हों तो बालों की फिक्र में स्ट्रेस होने लगता है और बालों पर एक्सपेरिमेंट्स की जगह उनसे समझौता करके रहना पड़ता है. अगर आप भी बालों के झड़ते रहने या जरूरत से ज्यादा पतले होने से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे हेयर मास्क (Hair Mask) दिए जा रहे हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असर दिखाते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर बनाया जा सकता है, ये पूरी तरह प्राकृतिक होते हैं, इनसे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और जेब पर मार नहीं पड़ती सो अलग. जानिए बाल बढ़ाने (Hair Growth) वाले हेयर मास्क कैसे बनाएं. 

सुबह खाली पेट पी लिया इस मसाले का पानी तो बैली फैट पिघलने लगेगा तेजी से, पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर

बाल बढ़ाने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Hair Growth 

केले का हेयर मास्क 

विटामिन, खनिज और प्रोटीन वाले केले बालों में जान भर देते हैं. केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) से बालों की ग्रोथ बढ़ने और बालों को चमक मिलने में मदद मिलती है. हेयर मास्क बनाने के लिए केले को मसलकर उसमें दूध और शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धोकर हटा लें. 

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

अंडे का हेयर मास्क 

प्रोटीन से भरपूर अंडे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देते हैं और मजबूत बनाते हैं. अंडों में लुटेन नाम का पदार्थ होता है जो बालों की ग्रोथ बेहतर करने के लिए जाना जाता है. अंडे को कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें. इस हेयर मास्क में कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डालें. इसे बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. 

दही का हेयर मास्क 

बालों से डैंड्रफ हटाने में दही का कोई तोड़ नहीं है, लेकिन इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. दही का यह हेयर मास्क बालों को पर्याप्त नमी भी देता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इस पीले हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें. 

प्याज का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको प्याज के रस की जरूरत होगी. एक प्याज का रस लें और इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद भी मिलाएं. बस तैयार है प्याज का हेयर मास्क (Onion Hair Mask). इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रख सकते हैं. इससे बालों को मोटा और घना होने में मदद मिलती है. महीने में एक से दो बार यह हेयर मास्क लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाते हैं ये 4 हेयर मास्क, हफ्ते में एक भी लगा लेंगी तो जुल्फें दिखने लगेंगी खूबसूरत 
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;