बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

Weight Gain Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जो बच्चों का वजन बढ़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन फूड्स को खाने पर बच्चे तंदरुस्त होने लगते हैं. 

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

Foods For Underweight Children: कमजोर बच्चों का वजन बढ़ने लगेगा इस तरह. 

Healthy Foods: अक्सर ही बच्चे खाने की बहुत सी चीजों को देखकर खूब आनाकानी करते हैं. इसका रिजल्ट यह निकलता है कि बच्चों को उनके वृद्धि और विकास के अनुसार पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है. वहीं, बहुत से बच्चे लंबे तो होते जाते हैं लेकिन शरीर एकदम पतला नजर आता है. ऐसे में माता-पिता की यही टेंशन रहती है कि आखिर बच्चा किस तरह तंदरुस्त होगा. यहां उन फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो बच्चे का वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करेंगे और कमजोर बच्चों को फिट बनाएंगे. इन फूड्स को बच्चों की डाइट में शामिल करना भी आसान है. 

गला खराब होने से हैं परेशान तो सर्दियों में ये 4 तरह की चाय पी सकते हैं आप, Sore Throat हो जाएगा ठीक 

कमजोर बच्चों के लिए वजन बढ़ाने वाले फूड्स | Weight Gain Foods For Underweight Children 

चिकन 

बच्चों को हफ्ते में एक से दो बार चिकन खिलाना अच्छा रहता है. इसमें विटामिन बी12, प्रोटीन और सेहत को फायदा देने वाले खनिज पाए जाते हैं. ऐसे में बच्चों को चिकन खिलाया जा सकता है. 

अंडे 

अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन बी6, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है. इसमें प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम और आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जो बच्चों की सेहत को अच्छा रखती है. बच्चों को सुबह नाश्ते में अंडे की ऑमलेट या उबले अंडे (Boiled Eggs) बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं. 

दूध 

दूध और दूध से बनने वाले पदार्थ प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. हेल्दी डाइट में दूध काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा, फैट्स, कैल्शियम और विटामिन पाए जाते हैं जो हड्डियों की सेहत अच्छी रखते हैं. 

सूखे मेवे 

स्नैक्स में, स्मूदी या शेक्स में और दही में सूखे मेवे (Dry Fruits) डालकर बच्चों को खिलाए जा सकते हैं. सूखे मेवे जैसे काजू, अखरोट, बादाम और मूंगफली विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. रोजाना एक से 2 चम्मच ड्राई फ्रूट्स बच्चों को दिए जा सकते हैं. 

केला 

कमजोर बच्चों को केला खिलाने पर वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. फैट, फाइबर, पौटेशियम और विटामिन सी, ई और के से भरपूर केले शरीर को जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी देते हैं. बच्चों को केले का शेक (Banana Shake) बनाकर भी दे सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.