शिकाकाई को इन 3 तरीकों से लगा लिया तो पलट जाएगी बालों की काया, मुलायम जुल्फें पा लेंगी आप 

Shikakai For Hair: बालों की देखरेख में अक्सर ही शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है. जानिए बालों के लिए शिकाकाई किन-किन तरीकों से फायदेमंद है.

शिकाकाई को इन 3 तरीकों से लगा लिया तो पलट जाएगी बालों की काया, मुलायम जुल्फें पा लेंगी आप 

How To Use Shikakai On Hair: मुलायम और घने बालों के लिए लगा सकते हैं शिकाकाई. 

Shikakai In Hair Care: बालों के लिए सबसे फायदेमंद प्राकृतिक चीजों में शिकाकाई का जिक्र आता है. शिकाकाई को बालों का फल कहा जाता है और यह एक आयुर्वेदिक औषधी भी है जिसे अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है. शिकाकाई (Shikakai) में विटामिन ए, सी, डी, के और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करते हैं. शिकाकाई से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है और यह बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में भी असरदार है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प की अच्छी सफाई भी हो जाती है. शिकाकाई के फायदों की सूची यहीं खत्म नहीं होती. जानिए इसके अन्य फायदों और बालों पर इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में. 

चेहरा हमेशा चिपचिपा रहता है तो जान लीजिए किस तरह की जाती है ऑयली स्किन की देखभाल

बालों पर शिकाकाई का इस्तेमाल कैसे करते हैं | How To Use Shikakai On Hair 

शिकाकाई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जिससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और स्कैल्प की सेहत अच्छी रहती है. यह डैंड्रफ हटाने में भी अच्छा असर दिखाता है और इससे स्कैल्प पर होने वाली खुजली से राहत मिल जाती है. एंटी-हेयर फॉल ट्रीटमेंट की तरह भी शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे बालों को एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं. इस चलते बालो बढ़ाने के लिए, बालों को घना और मुलायम (Soft Hair) बनाने के लिए और साथ ही बालों की सेहत अच्छी रखने के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराने में होती है झिझक तो इस नुस्खे को आजमाकर देख लीजिए एक बार, दांत चमक जाएंगे

शिकाकाई का पेस्ट 

बालों पर शिकाकई को सादा भी लगाया जा सकता है. इसके लिए 2 से 3 चम्मच शिकाकाई के पाउडर में पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लीजिए. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. आप चाहे तो शिकाकाई में थोड़ा ज्यादा पानी डालकर इसे हेयर वॉश (Hair Wash) करने के लिए बालों पर शैंपू की तरह डाल सकते हैं और इससे बाल धो सकते हैं. 

शिकाकाई और नींबू 

बालों पर अगर जरूरत से ज्यादा गंदगी और डैंड्रफ नजर आने लगा है जिससे बालों की खूबसूरती फीकी पड़ रही है तो आप शिकाकाई और नींबू का पेस्ट लगा सकते हैं. इसके लिए शिकाकाई को पानी में उबालिए और इसमें आधा नींबू का रस डालिए. इस मिश्रण को ठंडा करके बालों पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस तरीके को आजमाया जा सकता है. 

शिकाकाई और दही 

हेयर ग्रोथ और शाइनी हेयर के लिए यह नुस्खा कमाल का है. शिकाकाई के पाउडर (Shikakai Powder) में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. दोमुंहे बालों और बार-बार बाल टूटकर गिरने जैसी दिक्कतें भी दूर होने लगती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.