चेहरा हमेशा चिपचिपा रहता है तो जान लीजिए किस तरह की जाती है ऑयली स्किन की देखभाल

Oily Skin: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके चेहरे पर निखार से ज्यादा चिपचिपाहट नजर आती है तो यहां जानिए इस दिक्कत को कैसे करते हैं दूर.

चेहरा हमेशा चिपचिपा रहता है तो जान लीजिए किस तरह की जाती है ऑयली स्किन की देखभाल

Skin Care Tips For Oily Skin: इस तरह दमक उठेगी ऑयली स्किन.

Skin Care: बहुत से लोगों का स्किन टाइप ऑयली होता है. ऑयली स्किन का पता लगाना बेहद आसान है, आप सुबह उठते हैं और आपको चेहरे पर चिपचिपाहट दिखती है या फिर दिनभर में चेहरे पर तेल नजर आता रहता है तो समझ जाइए आपकी स्किन ऑयली है. ऐसे में  बार-बार चेहरा नहीं धोया जा सकता है ना ही पोंछते रह सकते हैं. ऑयली स्किन की दिक्कत तब होती है जब त्वचा पर ऑयली ग्लैंड्स जरूरत से ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करने लगते हैं. इसके अलावा, यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि जब त्वचा डिहाइड्रेटेड होती है तो ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर ऑयली स्किन (Oily Skin) की परेशानी दूर करके त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है. 


चिपचिपी त्वचा के लिए स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips For Oily Skin 

चेहरा घिसने से करें परहेज 

चेहरे को सुबह और शाम धोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप चेहरा जरूरत से ज्यादा ना घिसें. चेहरे को घिसने या कहें स्क्रब करने से स्किन इरिटेट हो सकती है. इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है और त्वचा पहले से ज्यादा ऑयली हो सकती है. 

ऑयली फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 

आपकी स्किन ऑयली है तो आपको जायजतौर पर अपनी स्किन के लिए ऑयली फ्री प्रोडक्ट्स (Oil Free Products) का इस्तेमाल करने पर जोर देना चाहिए. ऑयली स्किन के लिए प्रोडक्ट्स अलग होते हैं जो त्वचा को चिपचिपा नहीं बनाते. इसीलिए स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करना जरूरी होता है. जैसे, ऑयली स्किन के लिए फॉम वाले जेंटल फेस वॉश अच्छे रहते हैं. 

मॉइश्चराइजर से ना करें परहेज 

त्वचा के ऑयली होने का यह बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि आप मॉइश्चराइजर लगाने से परहेदज करें. मॉइश्चराइजर स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. इससे स्किन हेल्दी भी बनी रहती है. 

मेकअप का रखें ध्यान 

ऑयली फ्री और लाइट मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि आपका पहले से चिपचिपा चेहरा भारी मेकअप से और चिपचिपा हो जाए. साथ ही, कोशिश करें कि सोने से पहले हमेशा अपना मेकअप छुड़ाकर ही सोएं. 

चेहरा छूते ना रहें 

बार-बार चेहरा छूते रहने पर स्किन और ज्यादा ऑयली होती है. इससे स्किन पर गंदगी भी ज्यादा जमती है और बैक्टीरिया पनपते हैं सो अलग. अगर आप एक्सेस ऑयल हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर (Blotting Paper) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान दें कि पेपर को चेहरे पर घिसने के बजाय डैब-डैब करके ऑयल हटाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.