पीले दांतों की वजह से मुस्कुराने में होती है झिझक तो इस नुस्खे को आजमाकर देख लीजिए एक बार, दांत चमक जाएंगे

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों के पीलेपन से परेशान होकर बैठे रहने के बजाय यहां बताए घरेलू नुस्खे आजमाकर देख लीजिए. दांत मोतियों जैसे साफ और चमकते हुए नजर आने लगेंगे. 

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराने में होती है झिझक तो इस नुस्खे को आजमाकर देख लीजिए एक बार, दांत चमक जाएंगे

How To Whiten Yellow Teeth: इस तरह मिनटों में चमक जाएंगे पीले दांत.

Teeth Whitening: बेझिझक हंसने और मुस्कुराने में सफेद और चमकदार दांतों की बड़ी भूमिका होती है. पीले दांत  (Yellow Teeth) सिर्फ देखने में ही बुरे नहीं लगते बल्कि इनसे बदबू भी आती है और बैक्टीरिया पनपने से दांतों को नुकसान भी होता है. ऐसे में दांतों की सही तरह से सफाई करना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए किस तरह दांतों के पीलनेपन से छुटकारा पाया जा सकता है और दांतों को सफेद बना सकते हैं. यहां बताए घरेलू नुस्खों को आजमाना आसान भी है और असरदार भी. 

Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को विश कीजिए इन खास संदेशों से, पुराने दिनों की यादें हो जाएंगी ताजा

पीले दांत साफ करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Clean Yellow Teeth 

बेकिंग सोडा और नींबू 

दातों को चमकाने का एक बेहद ही आसान तरीका है बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू के रस को मिलाकर लगाना. यह दोनों ही चीजें एकसाथ दांतों पर लगाने से दांतों का पीलापन हटाती हैं और दांतों को चमकदार बनाने में असरदार हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा इन्हें दांतों पर ना लगाएं नहीं तो दांतों की बाहरी परत को नुकसान होता है. 

gfiqr6fo

फल आते हैं काम 

ऐसे कुछ फल हैं जिन्हें दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. इन फलों के प्राकृतिक गुण दांतों को चमक देने का काम करते हैं. स्ट्रॉबेरी, पपीता और अनानास ऐसे ही फल हैं जिन्हें दांत साफ करने के लिए दांतों पर मल सकते हैं. इसके अलावा, केले का छिलका और संतरे का छिलका भी दांत साफ करने में असर दिखाते हैं. 

ऑयल पुलिंग करके देखें 

ऑयल पुलिंग का मतलब है मुंह में तेल रखकर यहां से वहां घुमाना जिससे दांतों के बीच जमा पीलापन भी दूर हो जाए. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) सबसे बेहतर माना जाता है. इससे पीले दांतों की दिक्कत तो दूर होती ही है, साथ ही दांतों की सड़न ठीक होने में भी असर दिखता है. 

1tu0si0o

नीम की दातुन 

यह एक बेहद पुराना तरीका जरूर है लेकिन असरदार भी है. आप रोजाना सुबह नीम की दातुन (Neem ki datun) से दांत साफ कर सकते हैं. दातुन ना हो तो नीम वाला टूथपेस्ट या फिर नीम के पाउडर से भी दांतों को साफ कर किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.