विज्ञापन
Story ProgressBack

माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर

अक्सर ही धूप का असर माथे पर जरूरत से ज्यादा पड़ता है जिससे माथे पर मैल जमा हुआ नजर आने लगता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह है कि कुछ आम बातों को ध्यान में रखकर माथे की टैनिंग से बचा जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर
इस तरह माथे के कालेपन से मिलेगा छुटकारा. 
नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में धूप का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. यह धूप ना सिर्फ सेहत को प्रभावित करती है बल्कि त्वचा पर भी बुरा असर डालती है. खासतौर से धूप के कारण चेहरे पर सनबर्न और सनटैन (Sun Tan) की दिक्कत हो जाती है. सन टैनिंग की बात करें तो इससे त्वचा की रंगत गहरी होना शुरू हो जाती है और ऐसा लगता है जैसे चेहरे पर मैल जमने लगा है. कई बार सिर्फ माथे पर टैनिंग (Forehead Tanning) हो जाती है जिससे पूरा चेहरा तो जस का तस नजर आता है लेकिन माथे पर कालापन दिखने लगता है. ऐसे में माथे पर होने वाली टैनिंग से बचने के तरीके बता रहे हैं डॉक्टर अंकुर सरिन. डॉ. सरिन ने अपने एक वीडियो में माथे की टैनिंग का जिक्र किया है जिसमें वे बता रहे हैं ऐसी 3 गलतियों के बारे में जिनसे छुटकारा पाकर माथे की टैनिंग को भी दूर रखा जा सकता है. 

इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 

माथे की टैनिंग कैसे रोकें | How To Prevent Forehead Tanning 

माथे को रगड़ना - डॉक्टर सरिन का कहना है कि माथे को रगड़ते रहता माथे की टैनिंग का कारण बन सकता है. अगर माथे पर पसीना आता है और आप हर समय माथा रगड़ते रहते हैं तो इससे घर्षण बढ़ता है और माथे पर पिग्मेंटेशन ज्यादा नजर आने लगती है. 

पीपीडी से बचना - जिन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का आप इस्तेमाल करते हैं उनके इंग्रीडिएंट्स को देखें. इन इंग्रीडिएंट्स में पीपीडी नहीं होना चाहिए. पीपीडी से धीरे-धीरे माथे के पास परमानेंट पिग्मेंटेशन (Forehead Pigmentation) हो सकती है. 

वजन बढ़ना - अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो यह भी माथे के कालेपन का कारण बन सकता है. वजन को नियंत्रण में रखकर भी पिग्मेंटेशन को दूर रखा जा सकता है. 

टैनिंग के घरेलू उपाय 
  • ऐसे कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं. कटोरी में एक चम्मच बेसन (Besan) लें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को माथे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 
  • टमाटर के रस को माथे पर लगाने से भी टैनिंग कम होने लगती है. इस रस के एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को भी दूर रखते हैं. 
  • माथे पर एलोवेरा जैल भी लगाया जा सकता है. एलोवेरा के इस्तेमाल से माथे को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं, सनबर्न की दिक्कत कम होती है और टैनिंग हल्की होने में मदद मिलती है सो अलग. 
  • हल्दी और दही को साथ मिलाकर भी टैनिंग पर लगाया जा सकता है. इससे टैनिंग हल्की होने में असर दिखता है. 
  • आलू का रस (Potato Juice) ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है और इसे माथे पर रूई की मदद से लगाकर 15 मिनट बाद धो लेने पर टैनिंग कम होने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर लाते ही सड़ जाते हैं केले तो यहां जानिए किस तरह लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं Banana
माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर
अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में हैं असरदार, इसको फेंकने की बजाए चबाएं
Next Article
अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में हैं असरदार, इसको फेंकने की बजाए चबाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;