विज्ञापन
Story ProgressBack

चीनी की जगह खाएं ये 3 चीजें, बीमारियों से बनी रहेगी दूरी

Healthy options of Sugar : अगर आप अपने मीठे की क्रेविंग शांत करना चाहते हैं तो फिर इसके 3 ऑप्शंस हैं, जो आपके लिए हेल्दी भी होगा और टेस्टी भी...

Read Time: 2 mins
चीनी की जगह खाएं ये 3 चीजें, बीमारियों से बनी रहेगी दूरी
गुड़ में आयरन,पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Alternative of sugar : चाहे वजन घटाना हो या फिर स्किन को चमकाना दोनों ही कंडीशन में चीनी को डाइट से हटाना होगा. क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आपको अपने मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए यहां पर 3 ऑप्शंस बता रहे हैं, जो आपके लिए हेल्दी भी होगा और टेस्टी भी, बिना देर किए आइए जान लेते हैं उनके बारे में. आटे और छाछ से बना यह जूस हीट वेव से रखेगा बचाकर, गर्मी से देगा राहत और पेट रहेगा ठंडा

चीनी के 3 हेल्दी ऑप्शंस

1- जब भी आपको मीठे की क्रेविंग हो शहद का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी, बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंजाइम्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. यह चीनी का बेस्ट विकल्प है.

2- वहीं, आप कोकोनेट शुगर का सेवन कर सकते हैं. यह भी चीनी का हेल्दी ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, प्रोटीन, सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी2, जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity booster food) मजबूत होती है. 

3- गुड़ (jaggery nutritious) में आयरन,पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के जरूरी तत्वों में से एक है. यह आपके शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी को दूर करता है. इससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
चीनी की जगह खाएं ये 3 चीजें, बीमारियों से बनी रहेगी दूरी
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;