विज्ञापन
Story ProgressBack

दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 

कई कारणों से दस्त लग सकते हैं. दस्त लगने पर मल जरूरत से ज्यादा आने लगता है और बार-बार आता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे दस्त से राहत दिलाने में कारगर साबित होते हैं. 

Read Time: 3 mins
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
इस तरह दूर होगी दस्त की दिक्कत. 

Stomach Problems: पेट और मलत्याग करने से ही जुड़ी एक समस्या है दस्त लगना. जब मल जरूरत से ज्यादा पतला आने लगता है और बार-बार आने लगता है तो दस्त की दिक्कत हो जाती है. दस्त लगने पर पेट फूलने और पेट में दर्द होने की भी दिक्कत होने लगती है. आमतौर पर सड़ा-गड़ा खा लेने पर या जरूरत से ज्यादा खा लेने पर दस्त (Loose Motions) लग जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी दस्त से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाने पर दस्त (Diarrhea) की दिक्कत दूर हो सकती है. इन नुस्खों का असर बेहद तेजी से नजर आता है. 

बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत

दस्त के घरेलू उपाय | Diarrhea Home Remedies 

दही का सेवन - दस्त से राहत दिलाने में दही का सेवन बेहद कारगर साबित होता है. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया को रिस्टोर करते हैं और गट को बैलेंस्ड रखते हैं. इससे पाचन अच्छा रहता है और दस्त से छुटकारा मिल जाता है. 

मेथी के दाने - पीले मेथी (Fenugreek Seeds) के दाने औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इन दानों के सेवन से पेट को आराम महसूस होता है और दस्त की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. मेथी के दानों के सेवन के लिए एक चम्मच मेथी के दाने लेकर एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं. दस्त से राहत मिल जाती है. 

नींबू का पानी - दस्त की दिक्कत में नींबू का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. नींबू का पानी ठंडा पीने के बजाय गर्म पिएं. इससे दस्त दूर होने में असर दिखने लगता है. एक गिलास हल्का गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें. इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पिएं, दस्त में आराम महसूस होगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • अदरक की चाय पीने पर भी दस्त की दिक्कत से राहत मिल सकती है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की गड़बड़ी को दूर करने का काम करते हैं. 
  • दस्त लगने पर हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है. कोशिश करें कि पानी या ओ.आर.एस का घोल पीते रहें. इसके अलावा जूस वगैरह पिए जा सकते हैं. 
  • सेब का सिरका भी दस्त को दूर करने में असरदार हो सकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खासतौर पर अच्छा असर दिखाते हैं. एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिया जा सकता है. 
  • दालचीनी एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है. एक दालचीनी की डंडी को पानी में उबालकर पीने पर दस्त और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है. 
  • जब दस्त लगातार कई घंटों हो रहे हों, बुखार चढ़ने लगे, मल में खून दिखे या फिर शरीर में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो जाए तो डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
गले के दर्द से तंग हैं तो लहसुन का इस तरह कर लें सेवन, Sore Throat की दिक्कत हो जाएगी दूर 
Next Article
गले के दर्द से तंग हैं तो लहसुन का इस तरह कर लें सेवन, Sore Throat की दिक्कत हो जाएगी दूर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;