विज्ञापन
Story ProgressBack

बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत

मॉनसून के मौसम में घर में तरह-तरह के कीड़े आने लगते हैं. कुछ कीड़े लाइट देखकर आते हैं तो कुछ रेंगने वाले होते हैं और कुछ दीवारों पर चिपके दिखते हैं. जानिए किस तरह इन कीड़ों से मिलेगा छुटकारा. 

Read Time: 3 mins
बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत
इस तरह मिलेगा बारिश वाले कीड़ों से छुटकारा. 

Home Remedies: बरसात के मौसम में झमाझम बारिश तो होती ही है, साथ ही बारिश के साथ आते हैं ढेर सारे कीड़े. बरसाती कीड़े अलग-अलग होते हैं, कुछ रेंगने वाले होते हैं तो कुछ लाइट देखकर आते हैं, वहीं कुछ कीड़े दीवारों पर चिपके नजर आने लगते हैं. इनमें से कुछ कीड़े काटने वाले होते हैं तो कुछ कीड़े (Insects) हर समय चेहरे के आगे मंडराते रहते हैं. परेशानी तो तब आती है जब ये कीड़े खाने की प्लेट या पानी के गिलास में गिरने लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन कीड़ों से परेशान हैं तो इनसे यहां छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. 

डॉक्टर ने बताया गर्मियों में घर के अंदर नवजात बच्चे को टॉपी पहनाना जरूरी है या नहीं, जानें यहां

बरसाती कीड़े भगाने के तरीके 

  • इन बरसाती कीड़ों को भगाने के लिए 2 मोमबत्ती लें और किसी बर्तन में डालकर फैला लें. इसके बाद एक छोटे कांच के गिलास में 4-5 लौंग (Cloves) और एक चम्मच कॉफी डालकर पिघली हुई मोमबत्ती डाल दें और बाती लगा दें. जब यह मोमबत्ती जल जाए तो इसे कमरे में रखकर जलाएं. कीड़े-मकौड़े दूर रहेंगे और यहां-वहां भटकते नजर नहीं आएंगे. 
  • बेकिंग सोडा का नुस्खा भी इन कीड़ों को भगाने में कारगर होगा. इसके लिए बराबर मात्रा में चीनी और बेकिंग सोडा (Baking Soda) को मिला लें. इस मिश्रण के बगल में ही पानी भरकर कोई बर्तन या ढक्कन रख दें. चीनी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से कीड़े इस पानी के पास आएंगे और पानी में गिर जाएंगे.
  • बरसाती कीड़ों को दूर रखने में नीम का स्प्रे भी असरदार होता है. नीम के तेल को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर रख लें. इस स्प्रे को कीड़ों पर छिड़कने से कीड़े मर जाते हैं. नीम के पत्तों को पानी में उबालकर भी स्प्रे तैयार किया जा सकता है. 
  • बेसन, बॉरिक पाउडर और चीनी के घोल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को कीड़े-मकौड़ों के ठिकानों पर रखने से फायदा मिल सकता है. इससे कीड़े घर से भाग जाते हैं और घर में दोबारा नहीं आते. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
Next Article
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;