विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2021

ZyCoV-D Vaccine: केंद्र ने दिए एक करोड़ डोज खरीदने के आदेश, बच्चों के लिए कोविड टीके की राह हुई आसान

इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है. देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है.

ZyCoV-D Vaccine: केंद्र ने दिए एक करोड़ डोज खरीदने के आदेश, बच्चों के लिए कोविड टीके की राह हुई आसान
केंद्र ने जाइडस कैडिला के सुई-रहित टीके की एक करोड़ खुराक की खरीद के आदेश दिए.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी जाइडस कैडिला (zydus cadila) की तीन खुराक वाले टीके ‘जाइकोव-डी' (Zycov-d) की एक करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही यह टीका राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) में इस महीने शामिल हो जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि समझा जाता है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में विकसित दुनिया के पहले डीएनए-आधारित कोविड-19 टीके को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए शुरुआती कदमों को हरी झंडी दिखा दी है. शुरुआत में इसे वयस्कों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी.

जाइकोव-डी पहला ऐसा टीका है जिसे भारत के औषधि नियामक ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दी है. एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि केंद्र जाइडस कैडिला को जाइकोव-डी टीके की एक करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दे चुका है, जिसकी कीमत कर को छोड़कर करीब 358 रुपये है.

इस कीमत में 93 रुपये की लागत वाले ‘जेट एप्लीकेटर' का खर्च भी शामिल है. इसकी मदद से ही टीके की खुराक दी जाएगी.

सूत्र ने बताया, ‘‘ सीमित उत्पादन क्षमता की वजह से शुरू में सिर्फ वयस्कों को ही यह टीका दिये जाने की संभावना है.'' कंपनी के अधिकारियों ने मंत्रालय को बताया कि जाइडस कैडिला प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है.

इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है. देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है . जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली थी .

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com