Weather Updates: बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में रिमझिम फुहार, पढ़ें - IMD के ताजा पूर्वानुमान

India Weather Report Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह ही बादल छाए रहने और दिन में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

Weather Updates: बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में रिमझिम फुहार, पढ़ें - IMD के ताजा पूर्वानुमान

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के कई राज्यों में सक्रीय है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस सप्ताह के अंत तक मॉनसून पूरे देश को कवर कर लेगी. आईएमडी की ताजा बुलेटिन को देखें तो अगले 24 घंटे में गुजरात, कोंकन, केरल और माहे में अत्यधिक बारिश हो सकती है. जबकि बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, ईस्ट उत्तर प्रदेश, वेस्ट राजस्थान, ईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सब-हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडीसा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, कर्नाटक, कच्छ, तमिलनाडु और अंडमान-निकोबार द्वीप में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह ही बादल छाए रहने और दिन में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई. पिछले दो दिन में हुई हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई हिस्सों में जलजमाव की भी खबर है. 

वहीं, गुजरात के आणंद, सूरत और राजकोट के कई हिस्सों में शुक्रवार को बेहद भारी बारिश हुई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और निचले इलाकों में जलजमाव होने से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश इलाकों में अगले पांच दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. आणंद जिले के बोरसाद तालुका इलाके में बृहस्पतिवार को रात 10 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह छह बजे तक 208 मिलीमीटर बारिश हुई.

जिला प्रशासन ने बताया कि इस दौरान दो लोगों की जान चली गई। प्रशासन के अनुसार कई पशुओं की भी मौत हुई. प्रशासन ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के एक दल को राहत और बचाव कार्य के लिए बुलाया गया है. आणंद जिले के एक अधिकारी ने कहा, “रात में और शुक्रवार सुबह हुई भारी बारिश के कारण बोरसाद तालुका में जलाशयों में दो व्यक्ति डूब गए. मृतकों की पहचान संजय पटेल और किशन बरैया के रूप में की गई है.” अधिकारी ने कहा कि तूफानी बारिश के कारण 65 पशुओं की भी मौत हो गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ें -
-- शिवसेना बनाम शिवसेना की लड़ाई : उद्धव ठाकरे ने "नेता" के तौर पर एकनाथ शिंदे को "हटाया"

-- उद्धव ठाकरे का एकनाथ शिंदे के साथ सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना सांसद