दिल्ली में आज प्रभावित रह सकता है ट्रैफिक, इन रास्तों पर जाने से बचें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ईडी के समक्ष पेश होंगी, कांवड़ यात्रियों की तादाद बढ़ने की संभावना, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

दिल्ली में आज प्रभावित रह सकता है ट्रैफिक, इन रास्तों पर जाने से बचें

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Delhi Traffic advisory: दिल्ली में गुरुवार को ईडी (ED) ने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पूछताछ के लिए बुलाया है. इसका कांग्रेस (Congress) द्वारा विरोध किए जाने की आशंका है. इसके मद्देनजर और दिल्ली से गुजरने वाले कांवड़ियों की संख्या में वृद्धि की संभावना को देखते हुए शहर के कुछ हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है. दिल्ली  की ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए एडवायजरी जारी की है.  

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए 21 जुलाई को पेश होने को कहा है. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मौजूदा संसद सत्र को देखते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ को लेकर विरोध प्रदर्शन के कारण पैदा होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा और यातायात की व्यवस्था की गई है.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि, गुरुवार को विरोध प्रदर्शन की आशंका के कारण कांग्रेस कार्यालय के पास की कुछ सड़कों पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को गुरुवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, जनपथ और मान सिंह रोड पर जाने से बचने की सलाह दी है. उसने कहा कि विशेष व्यवस्था के चलते इन सड़कों पर यातायात की आवाजाही नहीं होने दी जाएगी.

पुलिस ने यह भी कहा कि व्यवस्थाओं के कारण गुरुवार को मध्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में बसों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

कांवड़ यात्रा के तहत देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले कांवड़िया (भगवान शिव के भक्त) उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी से पानी लेने के बाद अलग-अलग हिस्सों के शिव मंदिरों में जाते हैं. यह यात्रा 14 जुलाई से शुरू हुई है और 26 जुलाई को समाप्त होगी.

पुलिस का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से शहर में कांवड़ियां आ रहे हैं. गुरुवार से कांवड़ियों की संख्या बढ़ने की संभावना है. कांवड़ यात्रा से पूर्वी और बाहरी दिल्ली में कुछ सड़कों पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है. जाम की स्थिति से बचने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

अधिकारियों के अनुसार, यातायात सुचारू रखने के लिए कुल 1,925 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. कांवड़ियों के मार्ग पर 56 से अधिक क्रेन और मोटरसाइकिलें भी मौजूद रहेंगी. कांवड़ यात्रियों को किसी भी तरह की सहायता की जरूरत है, तो वे दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज या ट्विटर हैंडल पर अपडेट के लिए देख सकते हैं या 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 पर कॉल कर सकते हैं.

पुलिस ने कहा है कि श्रद्धालुओं के अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर, आईएसबीटी फ्लाईओवर, बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, नेशनल हाईवे- 8 और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलने की उम्मीद है.

पुलिस ने कहा है कि वजीराबाद रोड, वजीराबाद ब्रिज, आउटर रिंग रोड, मुकरबा चौक, नेशनल हाईवे-1 और सिंघू बॉर्डर या मधुबन चौक, पीरागढ़ी से बाहर निकलें. हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलें. महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर, रिंग रोड, मथुरा रोड से और बदरपुर बॉर्डर से बाहर निकलने के लिए कुछ अन्य पॉइंट भी हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने सलाह दी है कि वाहन चालक सड़क पर यातायात नियमों का पालन करें और सड़क पर तय लेन में ही ड्राइव करें.

पुलिस ने बताया कि यातायात पुलिस की व्यवस्था के अलावा कांवड़ शिविरों और यात्रा के महत्वपूर्ण मार्गों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. नियमित गश्त की जा रही है.

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे कांवड़ समितियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रा बिना किसी समस्या के सुचारू रूप से संपन्न हो.

नोएडा में कांवड़ यात्रियों के लिए कंट्रोल रूप स्थापित

नोएडा में गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने जिले से कांवड़ियों की आवाजाही की सुविधा के लिए एक विशेष कंट्रोल रूम स्थापित किया है. उन सड़कों पर भारी वाहनों का आवागमन रोका गया है जिन पवर कांवड़िया सफर कर रहे हैं. कांवड़ यात्रियों के लिए चिल्ला सीमा पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. यहां से ओखला बर्ड सेंचुरी के बीच भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

नेशनल हाईवे-9 को गाजियाबाद से जोड़ने वाले एक हिस्से में कुछ डायवर्सन बनाए गए हैं. पुलिस ने एनएच 9 पर जाने से बचने के लिए भारी वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से डायवर्ट करके पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए कहा है.

मेरठ में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर 27 जुलाई तक स्‍कूल, कॉलेज बंद

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर मेरठ प्रशासन के आदेश पर शिक्षा विभाग ने जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों में 27 जुलाई तक अवकाश घोषित कर दिया है. जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि कांवड़ यात्रा के चलते सभी बोर्ड सीबीएसई, आईसीएसई और माध्यमिक शिक्षा के स्कूल 27 जुलाई तक बंद रहेंगे.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) योगेंद्र कुमार के आदेश के अनुसार, बेसिक शिक्षा के सभी विद्यालय 27 जुलाई तक बंद रहेंगे. इन आदेशों का पालन सख्ती से करने के निर्देश दिए गए हैं. कांवड़ यात्रा के दौरान रूट डायवर्सन के कारण छात्रों को होने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

कांवड के लिए हरिद्वार-दिल्ली यातायात योजना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरिद्वार में कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने के मद्देनजर कांवड़ यात्रा के लिए यातायात योजना लागू की गई है. यातायात योजना के अनुसार देहरादून हरिद्वार दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरिद्वार से मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले मार्ग के बायीं तरफ की लेन को कांवड़ियों के लिए सुरक्षित किया गया है. इस लेन में केवल कांवड़िये चलेंगे जबकि दायां मार्ग सामान्य यातायात के लिए रहेगा.