विज्ञापन
Story ProgressBack

"नागरिकों को सरकार के फैसले की आलोचना करने का अधिकार" : सुप्रीम कोर्ट

अदालत ने कहा है कि पाकिस्तान के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देना एक सद्भावना संकेत है और इसे विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावना पैदा करने वाला नहीं कहा जा सकता है.

Read Time: 5 mins
"नागरिकों को सरकार के फैसले की आलोचना करने का अधिकार" : सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के फैसले के विरोध और पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभकामना देने के मामले पर सुनवाई करते हुए बड़ी टिप्पणी की. अदालत ने कहा कि 5 अगस्त को, जिस दिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था, इसे "काला दिवस" ​​के रूप में बताना  विरोध और पीड़ा की अभिव्यक्ति है.  और यदि राज्य के कार्यों की हर आलोचना का विरोध किया जाना सही है नही है. सरकार की आलोचना को धारा 153-ए के तहत अपराध माने जाने पर लोकतंत्र, जो संविधान की एक अनिवार्य विशेषता है, जीवित नहीं रहेगा.

अदालत ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देना एक सद्भावना संकेत है और इसे विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावना पैदा करने वाला नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि ऐसा करने वाला व्यक्ति विशेष धर्म का था.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा? 
जस्टिस अभय एस ओका और जस्टिस उज्जल भुइयां की पीठ ने कहा कि ऐसे मामलों में लागू किया जाने वाला परीक्षण कमजोर दिमाग वाले कुछ व्यक्तियों पर शब्दों का प्रभाव नहीं है जो हर शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण में खतरा देखते हैं. परीक्षण उचित लोगों पर कथनों के सामान्य प्रभाव का है जो संख्या में महत्वपूर्ण हैं. पीठ ने असहमति के अधिकार को जोड़ते हुए कहा कि केवल इसलिए कि कुछ व्यक्तियों में नफरत या दुर्भावना विकसित हो सकती है. यह आईपीसी की धारा 153-ए की उप-धारा (1) के खंड (ए) को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा. वैध तरीके को संविधान के अनुच्छेद 21 द्वारा गारंटीकृत सम्मानजनक और सार्थक जीवन जीने के अधिकार का एक हिस्सा माना जाना चाहिए.

अपीलकर्ता ने सभी सीमाओं को नहीं पार किया है: अदालत
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि विरोध या असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था में अनुमत तरीकों के चार कोनों के भीतर होनी चाहिए. यह अनुच्छेद 19 के खंड (2) के अनुसार लगाए गए उचित प्रतिबंधों के अधीन है. वर्तमान मामले में, अपीलकर्ता ने ऐसा नहीं किया है कि सभी  सीमा पार कर ली.

अदालत ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर कॉलेज में कार्यरत कश्मीरी मुस्लिम प्रोफेसर जावेद अहमद हाजम के खिलाफ एक ग्रुप में व्हाट्सएप स्टेटस डालने के आरोप में '5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के लिए काला दिन' कहने और 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस मनाने के आरोप में दर्ज आपराधिक मामला रद्द कर दिया.

पुलिस मशीनरी को संविधान की जानकारी देने की जरूरत: SC
अपने फैसले में, पीठ ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी पुलिस मशीनरी को संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) द्वारा गारंटीकृत  बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की अवधारणा और उन पर उचित संयम की सीमा के बारे में बताएं.  इसमें कहा गया है कि उन्हें हमारे संविधान में निहित लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में संवेदनशील बनाया जाना चाहिए. अदालत ने स्पष्ट रूप से कहा कि आरोपी का इरादा भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की कार्रवाई की आलोचना करना था. यह संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले और उस फैसले के आधार पर उठाए गए आगे के कदमों के खिलाफ अपीलकर्ता का एक साधारण विरोध है.

भारत का संविधान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी देता है: SC
भारत का संविधान, अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत  बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी देता है.  उक्त गारंटी के तहत, प्रत्येक नागरिक को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की कार्रवाई या, उस मामले में, राज्य के हर फैसले की आलोचना करने का अधिकार है. उन्हें यह कहने का अधिकार है कि वह राज्य के किसी भी फैसले से नाखुश हैं.यह उनके व्यक्तिगत दृष्टिकोण की अभिव्यक्ति है और संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर उनकी प्रतिक्रिया है. यह ऐसा कुछ करने के इरादे को नहीं दर्शाता है जो धारा 153-ए के तहत निषिद्ध है. सबसे अच्छा, यह एक विरोध है, जो है अनुच्छेद 19(1)(ए) द्वारा गारंटीकृत  बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक हिस्सा है.

सरकार के फैसले की आलोचना करने का अधिकार है: सुप्रीम कोर्ट
भारत के प्रत्येक नागरिक को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू और कश्मीर की स्थिति में बदलाव की कार्रवाई की आलोचना करने का अधिकार है. मामले में, बॉम्बे हाईकोर्ट ने एफआईआर रद्द करने की  की याचिका को खारिज कर दिया था  और कहा कि लोगों के एक समूह की भावनाओं को भड़काने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. यह देखते हुए कि अपीलकर्ता के कॉलेज के शिक्षक, छात्र और माता-पिता व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य थे. पीठ ने कहा, हम कमजोर और अस्थिर दिमाग वाले लोगों के मानकों को लागू नहीं कर सकते.हमारा देश 75 वर्षों से अधिक समय से एक लोकतांत्रिक गणराज्य रहा है.

अदालत ने कहा कि हमारे देश के लोग लोकतांत्रिक मूल्यों के महत्व को जानते है.  इसलिए, यह निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है कि ये शब्द विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देंगे .  - "चांद" और उसके नीचे "14 अगस्त-हैप्पी इंडिपेंडेंस डे पाकिस्तान" शब्द वाली तस्वीर को बाहर करने के आरोप के संबंध में  पीठ ने कहा कि यह धारा 153-ए की उपधारा (1) के खंड (ए) को आकर्षित नहीं करेगा.  प्रत्येक नागरिक को अपने संबंधित स्वतंत्रता दिवस पर अन्य देशों के नागरिकों को शुभकामनाएं देने का अधिकार है

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Forecast : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें क्या है IMD का अलर्ट
"नागरिकों को सरकार के फैसले की आलोचना करने का अधिकार" : सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Next Article
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;