Kota Suicide: पिता ने फोन चलाने से रोका, बेटी ने गुस्से में फांसी लगाकर की आत्महत्या

साल 2023 में कोटा में सबसे ज्यादा 26 स्टूडेंट्स ने आत्मघाती कदम उठाकर आत्महत्या कर ली. वैसे तो हर साल चुनौती पूर्ण परीक्षा, अभिभावकों की उम्मीदों का बोझ और घर से दूर अकेलेपन और तनाव के चलते आत्महत्याओं की घटनाएं तेज़ी से बढ़ी हैं.

Kota Suicide: पिता ने फोन चलाने से रोका, बेटी ने गुस्से में फांसी लगाकर की आत्महत्या

प्रतीकात्मक फोटो

Student Suicide In Kota: पिता ने फोन चलाने से मना किया तो दसवीं में पढ़ने वाली एक छात्रा ने रविवार को अपने कमरे में जाकर फांसी लगा ली. ये वारदात शिक्षा नगरी कोटा के बजरंगनगर इलाके में हुई. जब नानी कुछ देर बार नाराज बेटी को मनाने के लिए कमरे में पहुंचे तो बेटी को फंदे पर लटका देख दंग रह गए. मृतका की पहचान कृपांगी के रूप में हुई है. फिलहाल कोटा पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर परिजनों को सौंप दिया है और मामले की जांच में जुट गई है. अभी तक पुलिस को कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है.

सबसे पहले नानी के देखी बॉडी

बोरखेड़ा थाना के एएसआई द्वारका लाल ने बताया कि, 'मृतका शहर के बोरखेड़ा थाना क्षेत्र में अपनी नानी के यहां रहती थी. पिता भी उसके साथ ही रहते थे. पिता ने उससे मोबाइल नहीं चलाने के लिए कहा तो कृपांगी नाराज होकर अपने कमरे में चली गई. पिता भी अपने काम पर चले गए. लेकिन काफी देर तक कमरे से कोई हलचल नहीं होने पर नानी ने जब दरवाजे को खटखटाया तो कोई जवाब नहीं आया. इसके बाद नानी ने आसपास वालों को बुलाया और पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दरवाजे को खोल तो छात्रा फांसी के फंदे पर लटकी नजर आई.'

'एग्जाम नजदीक थे इसलिए डांट दिया'

पिता ने पुलिस को शुरुआती बयान में बताया कि एग्जाम नजदीक होने के चलते मैंने मोबाइल नहीं चलाने के लिए कहा था. इससे पहले भी कई बार उसको मोबाइल नहीं चलने के लिए डांट देते थे, लेकिन वह ऐसा कर लेगी हमें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

2023 में 26 स्टूडेंट्स ने की थी आत्महत्या

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2023 में कोटा में अभी तक सबसे अधिक 26 स्टूडेंट्स ने आत्मघाती कदम उठाकर आत्महत्या कर ली. वैसे तो हर साल चुनौतीपूर्ण परीक्षा, अभिभावकों की उम्मीदों का बोझ और घर से दूर अकेलेपन में जरा भी तनाव के चलते आत्महत्याओं की घटनाएं देखने को मिलती थी. लेकिन साल 2023 में कोचिंग स्टूडेंट की आत्महत्या के बढ़ते मामलों ने सबको डरा दिया.